1. हिन्दी समाचार
  2. अन्य खबरें
  3. बिहार के प्राथमिक शिक्षकों को दी जायेगी इंग्लिश बोलने की ट्रेनिंग

बिहार के प्राथमिक शिक्षकों को दी जायेगी इंग्लिश बोलने की ट्रेनिंग

स्पोकेन इंग्लिश की ट्रेनिंग पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों को दी जायेगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बिहार के प्राथमिक विद्यालय के बच्चे भी अब अंग्रेजी बोलेंगे,क्योंकि इन्हें पढाने वाले शिक्षकों को जल्द ही सरकार स्पोकेन इंग्लिश का कोर्स करायेगी। इसके लिए सरकार ने मुंबई के एक निजी एजेंसी लिप फोर वर्ल्ड एवं मेरिको लिमिटेड के साथ एमओयू किया है।

एमओयू में शामिल कंपनी बिहार के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग देगी। स्कूलों में कार्यरत शिक्षक पहले अंग्रेजी बोलना सीखेंगे और फिर ऑनलाइन परीक्षा में भी शामिल होंगे। जो शिक्षक परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे, उन्हें इसका प्रमाण पत्र दिया जायेगा। ट्रेनिंग में एक सत्र तीन घंटे का होगा। ट्रेनिंग प्राप्त शिक्षक अपने क्लास रूम में बच्चों को अंग्रेजी सीखने के लिए अपनी मातृभाषा में अंग्रेजी बोलना सीखलायेंगे । स्पोकेन इंग्लिश की ट्रेनिंग पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों को दी जायेगी।

शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को स्पोकेन इंग्लिश के लिए जिस मेरिको एजेंसी से करार किया है, वह शिक्षकों को नि:शुल्क ऑनलाइन ट्रेनिंग देगी। एमओयू होने के बाद एजेंसी की ओर से चालू शैक्षणिक सत्र 2021-22 से चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों का ग्रुप बनाकर आनलाइन ट्रेनिंग दिसंबर से शुरू की जायेगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन वर्षों में पूरा किया जाएगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X