1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड अलर्ट : चार-धाम यात्रा पर जाने वाले यात्री वाहनों को चेकपोस्ट पर ही रोकने के दिए गए निर्देश !

उत्तराखंड अलर्ट : चार-धाम यात्रा पर जाने वाले यात्री वाहनों को चेकपोस्ट पर ही रोकने के दिए गए निर्देश !

मौसम विभाग की ओर जारी रेड अलर्ट के निर्देश के बाद से पुलिस सक्रिय हो गई है. फ़िलहाल चार धाम यात्रा पर रोक लगा दी गई है. साथ ही ऋषिकेश चेकपोस्ट से यात्रियों को वापस लौटाया जा रहा है. मौसम बेहद खराब, केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा रुकी

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

ऋषिकेश, 17 अक्टूबर। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पुलिस प्रशासन ने चार धाम यात्रा को दो दिन के लिए अस्थाई रूप से बंद कर दिया है। इसके तहत गौरीकुंड से केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को गौरीकुंड अथवा सोनप्रयाग में रोका जा रहा है। पुलिस ध्वनि विस्तार यंत्रों के जरिए तीर्थ यात्रियों को, जो जहां हैं, वही प्रवास की सलाह दे रही है।

पढ़ें :- Uttarakhand : चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है उत्तराखंड, लोगों का हो रहा है री-वेरिफिकेशन- CM पुष्कर सिंह धामी

मौसम विभाग ने रुद्रप्रयाग के साथ अन्य जनपदों में 18 और 19 अक्टूबर को भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन दो दिनों में कई स्थानों पर जबरदस्त बरसात होगी। इस कारण मार्ग अवरुद्ध हो सकते हैं ।

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि उन्हें स्पष्ट रूप से निर्देश मिला है कि तीर्थ यात्रियों को केदारनाथ धाम की यात्रा पर नहीं जाने दिया जाए। उन्होंने बताया कि गौरीकुंड से केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को गौरीकुंड या सोनप्रयाग में रोका जा रहा है। गौरीकुंड से पैदल जाने वाले तीर्थ यात्रियों को मौसम साफ होने तक के लिए उसी स्थान पर रोका जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन ने तीर्थ यात्रियों को यह निर्देशित कर दिया है, कि वह जहां भी हैं ,आगामी दो दिनों तक वहीं पर प्रवास करें। मौसम साफ होते ही केदारनाथ धाम की यात्रा पुनः स्थाई रूप से सुचारु की जायेगी।

यात्री वाहनों को वापस लौटने का निर्देश 

पढ़ें :- Uttarakhand : उत्तराखंड सरकार ने तय की चार धाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या- SS संधू

राज्य के आपदा प्रबंधन सहित मौसम विभाग के जारी किए गए उत्तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के वाहनों को पुलिस ने गंगोत्री हाइवे, भद्रकाली और बद्रीनाथ हाईवे, तपोवन चेकपोस्ट पर रोक कर वापस लौटाना शुरू कर दिया है। साथ ही स्थानीय पुलिस क्षेत्र में स्थित होटल,गेस्ट हाउस और लाज में ठहरे तीर्थ यात्रियों को यात्रा पर ना जाने की सलाह दे रही है।

मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन ने उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। देवस्थानम बोर्ड ने जानकारी दी कि केदारनाथ में बारिश शुरू हो गई है, जिसको देखते हुए शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने भी अपने स्तर पर सावधानी बरतनी शुरू कर दी है। गंगोत्री और यमुनोत्री जाने वाले यात्रा वाहनों की थाना मुनिकीरेती जनपद टिहरी गढ़वाल के अंतर्गत भद्रकाली चेकपोस्ट पर जांच की जा रही है। बदरीनाथ हाईवे पर तपोवन ब्रह्मपुरी स्थित चेकपोस्ट पर वाहनों की जांच की व्यवस्था की गई है।

इन सभी चेकपोस्ट पर पुलिस और परिवहन विभाग की टीम पहले से मौजूद है। चार धाम यात्रा पर अस्थाई रूप से रोक लगाए जाने के बाद टिहरी जिला पुलिस प्रशासन ने संबंधित थाना प्रभारियों को चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्री वाहनों को फिलहाल चेकपोस्ट पर ही रोकने के निर्देश दिए हैं।

मुनिकीरेती के थाना प्रभारी निरीक्षक कमल मोहन भंडारी ने बताया कि भद्रकाली और तपोवन चेकपोस्ट पर यात्रा पर जाने वाले वाहनों रोककर उन्हें वापस लौटाया जा रहा है। जो वाहन निकल चुके हैं, उन्हें शिवपुरी और नरेंद्र नगर क्षेत्र में रोकने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सप्ताहांत होने के कारण मुनिकीरेती, तपोवन आदि क्षेत्र में स्थित होटल,लाज होम स्टे आदि में बड़ी संख्या में यात्री ठहरे हैं। इनमें कई यात्री चार धाम यात्रा पर जाना चाहते हैं।

पुलिस की टीम सभी होटलों में जाकर वहां ठहरे यात्रियों को सावधानी बरतने को कह रही है। पुलिस की ओर से फिलहाल सभी यात्रियों को अग्रिम आदेश तक यात्रा को स्थगित रखने के लिए कहा गया है। देवस्थानम बोर्ड के प्रचार अधिकारी हरीश गौड़ ने बताया कि केदारनाथ में रविवार की सुबह से बारिश शुरू हो गई है जबकि बद्रीनाथ में मौसम खराब बना है जिसे देखते हुए केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को अपनी यात्रा स्थगित किए जाने के लिए शासन की ओर से निर्देशित कर दिया गया है।

पढ़ें :- Char Dham Yatra : चार धाम यात्रा की अव्यवस्थाओं से विपक्ष के निशाने पर आए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज

हिन्दुस्थान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...