1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. CDS Bipin Rawat की मृत्यु कहीं चीन की साजिश का हिस्सा तो नहीं!

CDS Bipin Rawat की मृत्यु कहीं चीन की साजिश का हिस्सा तो नहीं!

सोशल मीडिया पर रक्षा मामलों के विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी के ट्वीट ने लोगों का ध्यान इस ओर खींचा कि कहीं इस हादसे की वजह चीन तो नहीं?

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 दिसंबर। तमिलनाडु के कुन्नूर में देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) सहित अन्य सैन्य अधिकारियों की हेलिकॉप्टर क्रैश में दुखद मृत्यु हो गई। इस हादसे से पूरा देश शोक में डूब गया। इस दुर्घटना ने विदेश मीडिया का ध्यान भी अपनी ओर खींचा, क्योंकि सीडीएस बिपिन रावत भारत की एक अहम शख्सियत में से एक थे। इसी बीच रक्षा मामलों के विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी (Bharma Chellaney) ने इस हादसे की तुलना ताइवान के सेना प्रमुख शेन यी मिंग के साथ की। ताइवान के सेना प्रमुख शेन यी मिंग और सीडीएस बिपिन रावत, ये दोनों ही चीन विरोधी ताकतों के खिलाफ आवाज उठाने वाले शख्स शामिल थे। इस पर लोगों ने ये सोचना शुरू कर दिया कि कहीं ये हादसा चीन की साजिश तो नहीं? लेकिन ये निर्णय हमारे देश की जांच एंजेसियों की रिपोर्ट के बाद साफ हो जाएगा।

पढ़ें :- Investigation Report : घने बादलों से बचाने की कोशिश में चट्टान से टकराया था CDS बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर

 

ताइवान के सेना प्रमुख और सीडीएस बिपिन रावत की मृत्यु पर क्या है समानता!

रक्षा मामलों के विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी के इस ट्वीट ने लोगों को इस बात पर सोचने पर मजबूर कर दिया कि कहीं हेलिक्रॉप्टर क्रैश पड़ोसी देश चीन की कोई साजिश तो नहीं? ब्रह्मा चेलानी ने अपने ट्वीट में लिखा कि पिछले 20 महीनों में चीन के साथ लंबे सीमा विवाद के बाद हिमालयी मोर्चे पर युद्ध जैसी स्थिति पैदा हुई है। इस दौरान भारत के सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्य कर्मियों की हेलिकॉप्टर क्रैश में दुखद मृत्यु की घटना इससे ज्यादा बुरे वक्त पर नहीं हो सकती थी।

और पढ़ें – CDS Gen Bipin Rawat : बिपिन रावत का आर्मी चीफ से CDS तक का सफर, जानिए कौन थे बिपिन रावत

 

 

पाकिस्तान और चीन को मुंह तोड़ जवाब देते थे सीडीएस बिपिन रावत  

सीडीएस बिपिन रावत चीन और पाकिस्तान की कार्रवाई का सख्ती से जवाब देते थे। इतना ही नहीं उन्होंने कई बार चीन और पाकिस्तान पर तल्ख बयान दिये। चीन के साथ सेना विवादों में सीडीएस बिपिन रावत ने दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब दिया। वर्ष 2020 की शुरुआत में ताइवान के सेना प्रमुख शेन यी मिंग की भी हेलिक्रॉप्टर क्रैश हादसे में मृत्यु हो गई थी। सोशल मीडिया में इस हादसे के लिए चीन को दोषी बताया गया था। तमिलनाडु का हादसा भी कुछ इस तरह की ही घटना है। रक्षा विशेषज्ञ ब्रह्मा चेलानी ने इस दुर्घटना पर ट्वीट किया, जिस पर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि इस हिसाब से तो अमेरिका की भी इस हादसे में भूमिका हो सकती है। ऐसा इसीलिए क्योंकि भारत और रूस एस 400 मिसाइल की रक्षा प्रणाली की ओर साथ-साथ आगे बढ़ रहे हैं। इस डील को लेकर अमेरिका ने भी कड़ा विरोध जताया है।

पढ़ें :- उत्तराखंड: सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी की अस्थियां हरिद्वार गंगा में विसर्जित

इस प्रतिक्रिया के बाद ब्रह्मा चेलानी ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए चीन को भ्रष्ट मानसिकता वाला देश बताया। लेकिन सोशल मीडिया पर लोगों ने इस हादसे के लिए आईएसआई, एलटीटी व अन्य आतंकी संगठनों को दोषी मान रहे हैं।

 

फिलहाल देश की प्रमुख जांच एजेंसियां घटना की जांच में जुट गई हैं।

और पढ़ें – CDS Bipin Rawat Funeral : पंचतत्व में विलीन हुए CDS रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...