1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. इटली ने भारत की कोविशील्ड वैक्सीन को दी मान्यता

इटली ने भारत की कोविशील्ड वैक्सीन को दी मान्यता

इटली ने शुक्रवार को भारतीय कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे दी है। इस कदम से अब भारतीय नागरिक इटली में ग्रीन कार्ड पाने के योग्य हो गए हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

रोम, 24 सितंबर। इटली ने शुक्रवार को भारतीय कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता दे दी है। इस कदम से अब भारतीय नागरिक इटली में ग्रीन कार्ड पाने के योग्य हो गए हैं। भारतीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबर्टो स्परेंजा की बैठक के बाद ये संभव हो सका है।

पढ़ें :- UNSC : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नहीं हो सकी रूस की निंदा, रूस का वीटो, चीन-भारत रहे गैरहाजिर

इटली स्थित भारतीय दूतावास की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि मनसुख मंडाविया और रॉबर्टो स्परेंजा के बीच हुई बैठक के बाद और भारतीय विदेश मंत्रालय की कोशिशों से कोविशील्ड को इटली में मान्यता दी गई है। भारतीय वैक्सीन कार्ड होल्डर्स अब ग्रीन कार्ड पाने के योग्य हो गए हैं। इससे पहले बुधवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इटली के विदेश मंत्री लुइगी डी मायो के साथ इस संबंध में बातचीत की थी। डी मायो वर्तमान में जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहे हैं।

वहीं ब्रिटेन ने बुधवार को कोरोना रोधी वैक्सीन कोविशील्ड को अंतरराष्ट्रीय यात्रा दिशानिर्देशों में शामिल कर लिया है। हालांकि, भारतीय यात्रियों को अभी भी ब्रिटेन पहुंचने पर 10 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि मुख्य मुद्दा कोविशील्ड वैक्सीन नहीं, बल्कि भारत में कोविन एप के जरिये वैक्सीन का प्रमाणन है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए दोनों देश बातचीत कर रहे हैं।

गौरतलब है कि ब्रिटेन यात्रा के संबंध में फिलहाल लाल, पीले और हरे रंग की तीन अलग-अलग सूचियां हैं। कोरोना खतरे के मुताबिक अलग-अलग देशों को अलग-अलग सूची में रखा गया है। 4 अक्टूबर से सभी सूचियों को मिला दिया जाएगा और केवल लाल सूची बाकी रहेगी। लाल सूची में शामिल देशों के यात्रियों को ब्रिटेन यात्रा में पाबंदियों का सामना करना पड़ेगा। भारत अभी पीली सूची में है। 4 अक्टूबर से लागू होने वाले दिशा-निर्देशों में कोविशील्ड को मान्यता नहीं दी गई थी, लेकिन बुधवार को जारी दिशानिर्देश में कहा गया है कि ‘एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन जेवरिया और मॉडर्न टाकेडा जैसी 4 वैक्सीन को मंजूरी वैक्सीन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही कहा गया कि ‘आपके लिए ब्रिटेन आने से 14 दिन पहले वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरुरी है।

पढ़ें :- कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मेडिकल शॉप पर बेचने की मिल सकती है मंजूरी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...