Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. आयकर विभाग के नए पोर्टल पर 12 घंटे तक नहीं होगा ITR फाइल…जानें क्यों?

आयकर विभाग के नए पोर्टल पर 12 घंटे तक नहीं होगा ITR फाइल…जानें क्यों?

आयकर विभाग का नया पोर्टल मेंटेनेंस के लिए शनिवार रात 10 बजे से रविवार सुबह 10 बजे तक बंद रहेगा।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 24 अक्टूबर। आयकरदाताओं के लिए जरूरी खबर है। अगर आप इस वीकेंड आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए आयकर रिटर्न (RETR) फाइल करने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको कुछ घंटों के लिए थोड़ी परेशानी होगी। क्योंकि ये वेबसाइट शनिवार और रविवार को एक निश्चित समय 12 घंटे के लिए काम नहीं करेगी। आयकर विभाग के नए पोर्टल पर इसकी जानकारी दी गई है।

पढ़ें :- Income Tax Return : ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई, समय पर करें दाखिल

आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल incometax.gov.in खोलने पर एक नोटिस लिखा आ रहा है, जिसमें कहा गया है, ‘सावधान पहले से तय मेंटेनेंस (रखरखाव) एक्टिविटी के चलते वेबसाइट शनिवार, 23 अक्टूबर रात 10 बजे से लेकर रविवार, 24 अक्टूबर सुबह 10 बजे तक काम नहीं करेगी।’ इस दौरान आप ITR फाइल करने से संबंधित कोई काम नहीं कर पाएंगे।

ऐसे में करदाता ITR फाइल करने के लिए, खुद को कानूनी वारिस के रूप में रजिस्टर करने के लिए, टैक्स रिटर्न के वेरिफिकेशन के लिए अपना डिजिटल सिग्नेचर रजिस्टर करने, अपने फॉर्म 26एएस को डाउनलोड करने सहित बाकी कार्यों के लिए नए ई-फाइलिंग पोर्टल को एक्सेस नहीं कर पाएंगे।

गौरतलब है कि आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल incometax.gov.in को 7 जून, 2021 को लॉन्च किया गया था। इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद शुरुआत से कई शिकायतें आ चुकी हैं। आयकर विभाग को समय-समय पर इस नए पोर्टल को लेकर करदाताओं की तरफ से तकनीकी समस्याओं और कठिनाइयों के बारे में शिकायत की गई थी, जिसके बाद इसमें काफी हद तक सुधार भी हुआ है। इसको बनाने वाली देश की प्रमुख आईटी कंपनी इंफोसिस और वित्त मंत्रालय ने इसकी खामियों को दूर किया है, जिसमें निरंतर सुधार हो रहा है।

पढ़ें :- Moody's Cuts Economic Growth : मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 8.8 फीसदी किया
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com