1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. इजरायल दौरे के दौरान बोले जयशंकर- भारत और इजरायल एक जैसी समस्या चरमपंथ और आतंकवाद से परेशान

इजरायल दौरे के दौरान बोले जयशंकर- भारत और इजरायल एक जैसी समस्या चरमपंथ और आतंकवाद से परेशान

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र और बहुलतावादी समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। दोनों विश्व की भलाई की इच्छा वाली सभ्यागत सोच वाले देश हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर। भारत और इजरायली समाज समान चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। दोनों ही चरमपंथ और आतंकवाद सहित अन्य कई भू-राजनीतिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। ये कहना है विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का। जयशंकर रविवार को विदेश मंत्री के तौर पर अपनी पहली 5 दिवसीय यात्रा पर इजरायल पर हैं। भारतीय यहूदी समुदाय और भारत वासियों को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने उनकी दोनों देशों की सदियों पुरानी विरासत को सहजने में योगदान की प्रशंसा की। उन्होंने आशा जाहीर की कि समुदाय आने वाले सालों में दोनों देशों की निकटता को और बढ़ाएगा।

पढ़ें :- विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने की सऊदी अरब के विदेश मंत्री से मुलाकात !

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि इजरायल में भारतीय यहूदी समुदाय से मिलकर बहुत खुशी हुई। भारत-इजरायल संबंधों को कई गुना बढ़ाने में उनके योगदान को महत्व दिया। विश्वास है कि आने वाले सालों में वो हमें और भी करीब लाएंगे।”

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि इजरायल भी भारत की ही तरह विविधता भरा देश है और इसे पूरी तरह से समझने और जानने के लिए एक जीवन भी कम होगा। वो पिछले कुछ सालों में कई बार इजरायल आए हैं और उन्होंने हर बार अनुभव किया है कि उनकी यात्रा अधूरी रही है।

जयशंकर ने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र और बहुलतावादी समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। दोनों विश्व की भलाई की इच्छा वाली सभ्यागत सोच वाले देश हैं। भारत में ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ (विश्व एक परिवार है) कहा जाता है और यहूदी में ‘टिक्कुन ओलम’ (विश्व को बेहतरी हो) की सोच रखते हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों का जोर इस बात पर है कि ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्थाओं के बीच नवाचार और व्यापार साझेदारी को विस्तार मिले। विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा की शुरुआत यरुशलम के तलपियट में भारतीय समाधि स्थल का दौरा किया। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद एस जयशंकर ने इजरायली चैंबर्स ऑफ कॉमर्स में बिजनस समुदाय को संबोधित किया। उन्होंने समुदाय से भारत में उपलब्ध मौके पर अधिक और व्यापार अनुकूल नीतियों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...