1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. कोरोना से कैसे लड़ेगी झारखण्ड सरकार ? राज्य में नहीं है एक भी Omicron टेस्टिंग लैब

कोरोना से कैसे लड़ेगी झारखण्ड सरकार ? राज्य में नहीं है एक भी Omicron टेस्टिंग लैब

देश में ओमिक्रोंन के मरीज़ मिलने लगे हैं लेकिन झारखण्ड राज्य में अभी भी ओमिक्रोन टेस्टिंग के लिए कोई लैब नहीं है। इसको लेकर जल्द ही सख्त कदम उठाने की ज़रुरत है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

झारखण्ड में कोरोना की पहली लहर के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं की नज़र से काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। जब देश में पहली लहर के दौरान कोरोना के मरीज़ मिलने लगे थे उस दौरान झारखण्ड राज्य में कोरोना टेस्टिंग के लिए लैब नहीं थी, उसके बाद जमशेदपुर में कोरोना की लैब स्थापित की गयी और फिर मरीजों की पहचान में थोड़ी आसानी हुई। लेकिन अगर वर्तमान समय की बात करें अभी भी झारखण्ड सरकार स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर कुछ खास सचेत नहीं दिखाई दे रही है।

पढ़ें :- Jharkhand : झारखंड कांग्रेस प्रभारी पर केस दर्ज, कोतवाली पहुंचे पार्टी के बड़े नेता

देश में ओमिक्रोंन के मरीज़ मिलने लगे हैं लेकिन झारखण्ड राज्य में अभी भी ओमिक्रोन टेस्टिंग के लिए कोई लैब नहीं है। इसको लेकर जल्द ही सख्त कदम उठाने की ज़रुरत है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. आरएल अग्रवाल के मुताबिक़ देश में ओमिक्रोन के रोगी तेजी से बढ़ने लगे हैं। देशभर में लोग एक राज्य से दूसरे राज्यों में आ-जा रहे हैं, जो कि गंभीर चिंता का विषय है।

कोई संदिग्ध मरीज़ मिलने पर उसका नमूना लेकर जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि भुवनेश्वर लैब में पहले से ही काफी ज्यादा रिपोर्ट्स रुकी हुई हैं, इसी कारण रिपोर्ट आने में करीब 15 से 20 दिन तक का समय लग जाता है, जो खतरनाक साबित हो सकता है। डॉ. आरएल अग्रवाल के मुताबिक़ जांच की सुविधा जमशेदपुर में भी होनी चाहिए। ताकि वायरस की पहचान सही समय पर हो और उसके रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाये जा सकें।
पूर्वी सिंहभूम जिले में पिछले दो महीने के भीतर कुल 453 लोग विदेश से आए हैं। इसमें सबसे अधिक सउदी अरब व अमेरिका से आए लोग शामिल हैं। जिला सर्विलांस विभाग के अनुसार, अक्टूबर माह में 147 व नवंबर माह से पांच दिसंबर तक कुल 306 लोग लौटे हैं। जिसमें से 174 लोगों की जांच हुई है। और सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...