1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Job Interview : इंटरव्यू में जाने से पहले ध्यान रखें ये 7 ज़रूरी बातें, पक्की हो जायेगी नौकरी

Job Interview : इंटरव्यू में जाने से पहले ध्यान रखें ये 7 ज़रूरी बातें, पक्की हो जायेगी नौकरी

आज के वक्त में नौकरी ढूंढ पाना युवाओं के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है। कई बार तो ऐसा होता है कि आपके पास तमाम डिग्री होने के बावजूद भी आपको नौकरी नहीं मिल पाती।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली,17  नवंबर (उज्जवल मिश्रा) : आज एक तरफ जहां लोग देश में तेजी से बढ़ती महंगाई से परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ देश में बढ़ रही बेरोजगारी ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। आज के वक्त में नौकरी ढूंढ पाना युवाओं के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है। कई बार तो ऐसा होता है कि आपके पास तमाम डिग्री होने के बावजूद भी आपको नौकरी नहीं मिल पाती। या फिर अगर मिलती भी है तो किसी न किसी कारण से वो नौकरी क्लियर नहीं हो पाती।

ऐसे में रोजगार न मिलने के कारण इंसान डिप्रेशन में चला जाता है और काफी निराश हो जाता है। बहरहाल आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि आखिरकार वो कौन सी ऐसी गलती होती है जिसे आप कोशिश करें और उसे सुधार लें तो आपकी नौकरी तो पक्की हो ही जाएगी। चाहे वो किसी भी कंपनी का या फिर कैसा भी इंटरव्यू हो आप आसानी से उन गलतियों को सुधार कर आसानी से नौकरी हासिल कर सकते हैं।

 

डिग्री को ही मान लेते हैं नौकरी का माध्यम

अक्सर हम अपनी डिग्री को अपने नौकरी का माध्यम मानने लगते हैं। इसका असर ये होता है कि जब कभी हम किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो अपने डिग्री के दम पर हम चाहते हैं कि वो नौकरी हमें मिल जाए। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। आपकी डिग्री सिर्फ आपका एक माध्यम होती हैं ये बताने के लिए कि आपने पढ़ाई कितनी की है या फिर आप कितने पढ़े लिखे हैं ? असल मायने में तो आपकी जॉब आपकी काबिलियत पर ही निर्भर करती हैं। इंटरव्यू के दौरान आपके जवाब आपके रहन-सहन, आपका प्रेजेंस ऑफ माइंड, जैसी चीजें आपको नौकरी दिलाने में मदद करती हैं। लिहाजा बेहतर होगा कि आप अपनी डिग्री को सिर्फ एक अपनी शिक्षा का एक माध्यम मानें ना कि जॉब हासिल करने का मुख्य जरिया।

 

इंटरव्यू के नाम से मन में डर पैदा होना 

अक्सर ऐसा होता है कि हमारे एजुकेशन के आधार पर हमें नौकरी मिलती तो है पर हम इंटरव्यू के नाम से ही डर जाते हैं। या यूं कहें तो हमारे अंदर इंटरव्यू को लेकर एक डर पैदा हो जाता है। तरह तरह के सवाल मन में उठने लगते हैं। जैसे कि इंटरव्यू में क्या होगा ? कैसे कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे ? नौकरी मिलेगी भी या नहीं ? सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ेगा ! जैसे तमाम उल्टा सीधा ख्याल मात्र इंटरव्यू के नाम से ही पैदा होने लगा है।

लिहाजा यहां भी जरूरत है कि जब कभी भी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई करें तो बेहतर होगा कि अपने अंदर एक अलग तरह का कॉन्फिडेंस पैदा करें जो आपके भीतर चल रहे उथल पुथल को खत्म करें और इंटरव्यू के दौरान एक सकारात्मक तौर पर सभी सवालों के जवाब दे सकें।

 

अंग्रेजी भाषा के नाम से डरना 

तीसरा और सबसे प्रमुख कारण है भाषा को लेकर। दरअसल इंटरव्यू से पहले जहां एक तरफ कई सारे सवाल हमारे मन में खड़े होते रहते हैं उन्हीं सवालों में से एक अंग्रेजी भाषा को लेकर है। अक्सर लोग इंटरव्यू में जाने से पहले ये सोचने लगते हैं कि हमें अंग्रेजी बोलने नहीं आती तो हमें नौकरी कैसे मिलेगी ? जबकि यह सवाल गलत है। ऐसा जरूरी नहीं कि आपको अगर अंग्रेजी बोलने नहीं आती तो आपको अपने जॉब से हाथ धोना पड़े।

हालांकि यहां आपकी काबिलियत काम आयेगी। और आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी अगर हाई है तो यकीनन आप उस इंटरव्यू में सफल अवश्य हो सकते हैं। लिहाजा बेहतर होगा भाषा को लेकर चल रहे उथल पुथल के बीच आप अपनी सारी समस्या को नष्ट कर दें। यकीन मानिए ऐसा करने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा।

 

अपना एक बेहतरीन Biodata करें तैयार, डॉक्यूमेंट भी रखे साथ

जब कभी आप किसी जॉब के लिए इंटरव्यू पर जाएं तो आपको चाहिए कि आप सबसे पहले एक बेहतरीन बायोडाटा बना लें। उस बायोडाटा में खुद से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण चीजों को भी शामिल करें। इसके अलावा एक्सपीरियंस लेटर अगर आपके पास हो तो उसे अपने बायोडाटा या रिज्यूमे में मेंशन करना बिल्कुल ना भूलें। इसके आलावा उससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को भी अपने साथ रखें।

 

कम्युनिकेशन स्किल्स को करें बेहतर

किसी भी इंटरव्यू में कम्युनिकेशन स्किल्स को ज्यादा अहम मना जाता है। आपके बात करने का लहजा कैसा है ? आपकी चाल ढाल, शब्दों पर आपकी पकड़ कैसी है ? इंटरव्यू के दौरान इन सभी बातों पर ज्यादा फोकस किया जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स में एक बेहतर बदलाव लाने की कोशिश करें साथ ही अपने पर्सनालिटी में भी जरुरत अनुसार थोड़ा बदलाव रखें। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप एक बेहतर जॉब प्राप्त कर सकतें हैं।

 

आपके अंदर रखें धैर्य

मनुष्य के अंदर एक सबसे बड़ी कमी होती है किसी भी परेशानी के वक्त जल्द परेशान हो जाने की। या फिर ज्यादा काम का बोझ पड़ने पर भी वो काफी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप एक बेहतर जॉब की तलाश कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने भीतर एक धैर्य रखें अर्थात Patience रखें। इंटरव्यू के दौरान जब काम करने की बात आए तो उन्हें आप यह एहसास दिलाएं कि आप बिना धैर्य खोये उचित वक्त पर ऑफिस द्वारा दिए गए काम को पूरा करेंगे। ऐसा करने से एक आपको एक बेहतर परिणाम भी मिलेगा।

 

किसी भी काम को ना समझे छोटा 

अक्सर हमारे भीतर काम को लेकर एक भाव पैदा हो जाता है और वो भाव है किसी काम को छोटा या बड़ा समझने की। जब आप नौकरी की तलाश कर रहे हों तो यक़ीनन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. आप कभी भी किसी काम को छोटा या बड़ा ना समझें। जो भी काम मिलें उसे दिल लगाकर करें पूरी शिद्दत से उस काम को करें। यकीन मानिये आपकी मेहनत और इमानदारी के चलते वो काम आपको एक ना एक दिन सफलता प्रदान करेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X