1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. जो बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन को बताया ‘हत्यारा’,अमेरिका-रूस में नया तनाव

जो बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन को बताया ‘हत्यारा’,अमेरिका-रूस में नया तनाव

अमेरिका और रूस के बीच संबंध बिगड़ते नजर आ रहे हैं। 2020 में अमेरिकी चुनाव में रूसी दखल पर खुफिया रिपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय राजनीति गरम हो गई है। ट्रंप की तुलना में जो बाइडेन अलग तेवर अपना रहे हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

मास्‍को। अमेरिका और रूस के बीच संबंध बिगड़ते नजर आ रहे हैं। 2020 में अमेरिकी चुनाव में रूसी दखल पर खुफिया रिपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय राजनीति गरम हो गई है। ट्रंप की तुलना में जो बाइडेन अलग तेवर अपना रहे हैं।

पढ़ें :- Earthquake in Russia:रूस में भूकंप के झटके, लोगों के दिल में दहशत का माहौल! पढ़ें

वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को ‘हत्यारा’ बता दिया। इसकी प्रतिक्रिया स्वरूप भड़के रूस ने वॉशिंगटन में मौजूद रूसी राजदूत को ‘सलाह-मशविरा’ के लिए वापस बुला लिया है। माना जा रहा है कि अपेक्षा के अनुरूप बाइडन के शासनकाल में भी रूस से गतिरोध बढ़ेगा। एक लिहाज से दो महाशक्तियों के बीच यह शीत युद्ध की एक आहट है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एबीसी न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए कीमत चुकानी होगी। बुधवार को प्रसारित इंटरव्यू में बाइडेन ने कहा कि पुतिन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश के लिए खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वॉशिंगटन स्थित रूसी राजदूत अनातोली अंटोनोव को अमेरिका के साथ संबंधों पर सलाह के लिए वापस बुलाया गया है। रूस ने यह भी कहा कि वह नहीं चाहता है कि अमेरिका के साथ उसके रिश्‍ते ऐसी जगह न पहुंच जाएं जहां से वापस न आया जा सके। इससे पहले 1988 में रूस ने इराक में संयुक्‍त हमले के विरोध में अमेरिका और ब्रिटेन से अपने राजदूत को वापस बुला लिया था। माना जा रहा है कि इस बयान के बाद रूस ने अमेरिका को कड़ा संदेश देने के लिए अपने राजदूत को वापस बुलाया है।

 

पढ़ें :- श्रद्धा वालकर हत्याकांड मामले में कोर्ट ने आफताब को 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...