1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. केरल में निपाह वायरस से 12 साल के बच्चे की मौत, केंद्र ने भेजी टीम

केरल में निपाह वायरस से 12 साल के बच्चे की मौत, केंद्र ने भेजी टीम

केरल के कोझिकोड में एक बच्चे की निपाह वायरस से मौत हो गई, बच्चे को 3 सितंबर को दिमागी बुखार और माइकॉर्डीटिस के लक्षण के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 5 सितंबर (हि.स.)। केरल में बढ़ते कोरोना कहर के बीच अब निपाह वायरस ने भी दस्तक दे दी है। निपाह वायरस से राज्य में 12 साल के एक बच्चे की मौत हो गई है। केरल के कोझिकोड में एक बच्चे की निपाह वायरस से मौत की पुष्टि होने के बाद राज्य सरकार हरकत में है। वहीं केंद्र सरकार ने भी राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के विशेषज्ञों की टीम केरल भेज दी है।

पढ़ें :- केरल में बारिश से मचा हाहाकार, बारिश और बाढ़ से अबतक 18 लोगों की मौत

केंद्र के राज्य सरकार को जरूरी निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बच्चे को 3 सितंबर को दिमागी बुखार और माइकॉर्डीटिस के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान बच्चे की आज सुबह मौत हो गई। केंद्र सरकार ने विशेषज्ञों की टीम केरल भेज दी है, जो राज्य सरकार को हर संभव मदद देगी। वहीं केंद्र ने राज्य सरकार को मृतक बच्चे के संपर्क में रहे सभी लोगों की खोज कर उन्हें क्वारंटीन करने की सलाह दी है। जो भी मृतक बच्चे के संपर्क में आए हैं उनके सैंपल लेकर उन्हें जांच के निर्देश दिए गए हैं। राज्य को इस संबंध में सतर्कता बरतने की भी सलाह दी गई है।

निपाह वायरस- 2018 में भी केरल में थे कई मामले

बतादें कि साल 2018 में भी केरल के कोझिकोड और मल्लापुरम में निपाह वायरस के कई मामले सामने आए थे। निपाह एक जूनोटिक वायरस है और ये चमगादड़-सूअर से इंसानों में फैल सकता है। इस बीमारी की मृत्यु दर काफी ज्यादा है। अभी तक इस बीमारी का कोई इलाज या टीका मौजूद नहीं है।

पढ़ें :- देश: केरल में 56% कोरोना के केस- स्वास्थ्य मंत्रालय

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...