1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बाढ़ प्रभावित किसानों का खाता होल्ड करने पर SBI के सामने लगी किसान अदालत

बाढ़ प्रभावित किसानों का खाता होल्ड करने पर SBI के सामने लगी किसान अदालत

केसीसी ऋण धारक किसानों के क्रेडिट की सीमा बढ़ाकर डिफाल्टर बने खाते को अद्यतन किया जाए

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बेगूसराय: भारतीय स्टेट बैंक के बाढ़ प्रभावित बेगूसराय जिला के मटिहानी इलाके के हजारों किसानों के केसीसी एवं बचत खाता में होल्ड लगाने से किसानों में काफी आक्रोश है। आक्रोशित किसानों ने मंगलवार को स्टेट बैंक के रामदीरी शाखा के समक्ष आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन तथा किसान अदालत का आयोजन किया । मौके पर सीटू के राज्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि 2021 के गंगा नदी की बाढ़ से तबाह और बर्बाद हो चुके किसानों, मजदूरों के घर में खाने को दाना नहीं है, पशुपालक किसान पशु चारा के लिए दर-दर की ठोकरें खाते फिर रहे हैं। रबी फसल की बुआई में जरूरी खाद-बीज आदि खरीदने के लिए कोई कर्ज देने वाला भी नहीं है। ऐसे आपदा काल में एसबीआई रामदीरी शाखा की ओर से लगभग एक हजार किसानों के केसीसी और बचत खातों पर होल्ड लगाकर ऋण वसूली करने की साजिश रचना अमानवीय अपराध है, इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पढ़ें :- बिहार विधान परिषद की 11 सीटों पर लगभग तय हुए जदयू के उम्मीदवार

मौके पर किसान अदालत में उपस्थित शाखा प्रबंधक एवं स्टेट बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय की ओरसे भेजे गए प्रतिनिधि राजीव कुमार सिंह के समक्ष किसानों की मांगों को रखते हुए अंजनी सिंह ने कहा कि सर्वप्रथम बाढ़ पीड़ित परिवारों के रिलीफ की छह हजार रुपए की राशि को बिना शर्त अविलंब होल्ड फ्री करके भुगतान सुनिश्चित किया जाए। केसीसी ऋण धारक किसानों के क्रेडिट की सीमा बढ़ाकर डिफाल्टर बने खाते को अद्यतन किया जाए, अन्यथा यह आंदोलन बैंक तालाबंदी में तब्दील हो जाएगा। इसके बाद अधिकारियों ने क्षेत्रीय कार्यालय से मार्गदर्शन लेकर किसानों की मांगों को दो-तीन दिन में पूरा करने के आश्वासन पर किसान अदालत स्थगित किया गया।

किसान अदालत की अध्यक्षता कर रहे पूर्व प्राध्यापक एवं किसान नेता जनार्दन सिंह ने कहा कि किसानों के समस्या को आगे बढ़ाने के लिए किसान संगठन को मजबूत करना होगा। किसान प्रतिरोध मार्च का नेतृत्व रामदीरी निवासी कुमार रत्नेश टुल्लू, मनोहर सिंह, भगवान प्रसाद सिंह, पूर्व उपमुखिया संदीप कुमार सिंह, राघव कुमार आदि ने किया। किसान प्रतिरोध मार्च एवं किसान अदालत में सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...