1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. केएमसी की 134 सीटों पर जीती तृणमूल, भाजपा तीन पर सिमटी

केएमसी की 134 सीटों पर जीती तृणमूल, भाजपा तीन पर सिमटी

कोलकाता नगर निगम चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। इस चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 134 सीटें जीतीं हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कोलकाता, 21 दिसंबर । कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव में भी राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस प्रचंड जीत दर्ज कर चुकी है। कोलकाता के 144 वार्डों में से 134 पर पार्टी ने जीत हासिल कर ली है जबकि बाकी 10 सीटों में से तीन पर भाजपा, दो पर माकपा, दो पर कांग्रेस और बाकी तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है।

पढ़ें :- IAS Pooja Singhal Case : झारखंड और बिहार में 7 ठिकानों पर ED का छापा, पूजा के करीबी विशाल चौधरी के ठिकानों पर रेड, जानें और किस के ठिकानों पर हुई छापेमारी

खास बात यह है कि कोलकाता के 144 वार्डों में 16 बोरों हैं और प्रत्येक बोरों में आठ वार्ड हैं। प्रत्येक बोरो के अधिकतर वार्ड में तृणमूल कांग्रेस जीती है। इस वजह से सभी बोरों पर भी सत्तारूढ़ पार्टी का ही कब्जा रहेगा। निगम क्षेत्रों में बेहतर सेवाओं के लिए आठ वार्डों को मिलाकर एक बोरों बनाया गया है, ताकि समग्र योजनाओं को एक साथ लागू किया जा सके। प्रत्येक बोरों का एक चेयरमैन भी चुना जाता है। अधिकतर वार्डों में सत्तारूढ़ पार्टी की जीत की वजह से स्पष्ट हो चला है कि प्रत्येक बोरों में तृणमूल कांग्रेस का ही चेयरमैन होगा।

चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी 22, 23 और 50 नंबर वार्ड में जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि कांग्रेस 45 और 137 नंबर वार्ड में जीती है। वाममोर्चा के उम्मीदवार 92 और 103 नंबर वार्ड में जीते हैं जबकि वार्ड नंबर 43, 135 और 141 में निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है। बाकी सभी वार्डों में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं। इस जीत के बाद सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता सुबह से ही जश्न मना रहे हैं। पूरे महानगर में जगह-जगह पार्टी कार्यकर्ताओं ने झंडे बैनर पोस्टर लेकर रैली निकाली है, एक दूसरे को अबीर लगाया है, मिठाइयां खिलाई है और गाने बजा कर झूम रहे हैं।

और पढ़ें – एशिया में भारतीय रुपये ने किया सबसे खराब प्रदर्शन, जानें सही वजह

पढ़ें :- Punjab : भ्रष्टाचार के आरोपी पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को हटाया जाना सराहनीय कदम- केजरीवाल
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...