1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. अफगानिस्तान पर G20 देशों के नेताओं की मंगलवार को बैठक, पीएम मोदी लेंगे हिस्सा

अफगानिस्तान पर G20 देशों के नेताओं की मंगलवार को बैठक, पीएम मोदी लेंगे हिस्सा

विदेश मंत्रालय के मुताबिक जी20 की बैठक में अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान किए जाने पर विशेष रूप से चर्चा होगी। बैठक में अफगानिस्तान की जरूरतों का आकलन कर उसे सहायता देने के उपायों पर चर्चा होगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को G20 संगठन देशों के नेताओं की अफगानिस्तान पर आयोजित असाधारण बैठक में वीडियो लिंक के जरिए शामिल होंगे। बैठक का आयोजन जी20 के मौजूदा अध्यक्ष इटली की ओर से किया जा रहा है।

पढ़ें :- गुजरात में पीएम मोदी और सीएम अरविंद केजरीवाल की ताबड़तोड़ रैलियां, पढ़ें पूरी खबर

विदेश मंत्रालय के मुताबिक जी20 की बैठक में अफगानिस्तान को मानवीय सहायता प्रदान किए जाने पर विशेष रूप से चर्चा होगी। बैठक में अफगानिस्तान की जरूरतों का आकलन कर उसे सहायता देने के उपायों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही अफगानिस्तान में आतंकवाद के खतरे मानवाधिकारों के संरक्षण और लोगों के पलायन पर भी चर्चा होगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की अफगानिस्तान पर आयोजित शिखरवार्ता में हिस्सा लिया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन के मौके पर जी 20 के विदेश मंत्रियों से अफगानिस्तान के संबंध में विचार-विमर्श किया था। जी20 संगठन दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों का संगठन है। ये संगठन अफगानिस्तान में मानवीय संकट का मुकाबला करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों के जरिए सहायता करने के लिए आगे आया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...