1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. क्या दिल्ली में जल्द लगने वाला है Lockdown? Omicron पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

क्या दिल्ली में जल्द लगने वाला है Lockdown? Omicron पर स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

Omicron का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि Omicron पहले वायरस के मुकाबले तेजी से फैलता है और ये बुजुर्गों व बच्चों के लिए घातक है। ऐसे में Delhi Lockdown पर क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री?

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Lockdown In Delhi? कोरोना के नए वेरिएंट (ओमिक्रोन) से प्रभावित देशों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए सरकार सतर्कता बरत रही है। इन सभी यात्रियों की टेस्टिंग की जा रही है, जबकि दिल्ली में अलर्ट जारी किया गया है। Omicron वेरिएंट कोरोना के पहले वाले संक्रमण की अपेक्षा तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता है। दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कुल 27 मरीजों को भर्ती कराया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Kumar Jain) ने कहा कि फिलहाल दिल्ली में कोरोना के केस इतने अधिक नहीं है। यदि ये तेजी से बढ़ते है तो दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन लगाया जाएगा।

पढ़ें :- कोरोना की जांच के लिए लखनऊ रेलवे स्टेशनों पर कई टीमें तैनात

 

ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान से लगेगा लॉकडाउन

दिल्ली में करोनो के मामले बढ़ने पर दिल्ली सरकार ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत लॉकडाउन लगाएगी। फिलहाल तो ऐसा कोई माहौल नहीं हैं। लेकिन कोरोना 0.5 प्रतिशत की दर से बढ़ता है, यानी प्रति एक हजार लोगों में 5 संक्रमित जाते हैं, तो लॉकडाउन का पहला चरण शुरू किया जाएगा।

संक्रमण की दर एक प्रतिशत होने पर लॉकडाउन का दूसरा चरण लगाया जाएगा। जबकि प्रति एक हजार व्यक्ति पर 20 लोग संक्रमित पाए जाने की स्थिति में तीसरा चरण शुरु किया जाएगा, मगर अभी दिल्ली के हालात काबू में हैं कोरोना की दर बेहद कम है, इस वजह से लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता है।

 

लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह 

सत्येंद्र जैन ने कोरोना के नए वेरिएंट को तेजी से फैलने वाला बताते हुए दिल्लीवासियों को सावधानी बरतने को कहा। लोगों से अपील की कि बाहर जाते समय मास्क अवश्य पहनें, वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगाई है तो जल्द ही लगवा लें।

दिल्ली में अभी तक 93.9 प्रतिशत से भी अधिक लोग वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं, जबकि 61.3 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है।

 

सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी है चिट्ठी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने केंद्र को पत्र लिखकरओमीक्रोन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट को कैंसिल करने की अपील की है। फिलहाल केंद्र की ओर से ऐसा नहीं किया गया है।

 

और पढ़ें –  COVID-19 Omicron Variant: देश में अब तक ओमिक्रॉन के 21 केस, कई विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की आशंका जताई

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...