1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. नैनीताल की लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि ने मणिरंग चोटी फतह की

नैनीताल की लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि ने मणिरंग चोटी फतह की

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटियों में से एक मणिरंग चोटी पर महिला सैनिकों के पर्वतारोहण दल ने सफलतापूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा फहराया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नैनीताल, 20 अगस्त । देश की महिला सैनिकों के पर्वतारोहण दल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को हिमाचल प्रदेश की सबसे ऊंची चोटियों में से एक मणिरंग चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा फहराया है। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार इस अभियान दल का नेतृत्व भारतीय वायु सेना की विंगकमांडर भावना मेहरा ने किया। जबकि दल में लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि भट्ट, विंग कमांडर निरुपमा पांडे, विंग कमांडर व्योमिका सिंह, विंग कमांडर ललिता मिश्रा, मेजर उषा कुमारी, मेजर सौम्या शुक्ला, मेजर वीनू मोर, मेजर रचना हुड्डा, लेफ्टिनेंट कमांडर सिनो विल्सन और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कोमल पाहुजा शामिल थीं।

पढ़ें :- उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके, पढ़ें पूरी खबर

गौरतलब है कि इनमें से लेफ्टिनेंट कर्नल गीतांजलि भट्ट नैनीताल की हैं। वह 1990 के दौर में 10वीं तक नगर के सेंट मेरीज कॉन्वेंट से पढ़ी हैं। वर्ष 2018 में वह विद्यालय के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भी शामिल रही थीं। नगर में सेना के सिग्नल कोर में कार्यरत रही हैं। उनकी माता यहां अध्यापिका थीं। वर्तमान में उनके माता-पिता हल्द्वानी में रहते हैं। उनकी इस उपलब्धि में नगर में उनके परिचितों में हर्ष का माहौल है। सेंट मेरीज में उनके शिक्षक रहे संदीप सिंह, मुकुंद आदि ने उनकी इस उपलब्धि पर हर्ष जताया है।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...