1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lucknow : ED की बड़ी कार्रवाई, माफिया अतीक अहमद की 8.14 करोड़ की सम्पति जब्त

Lucknow : ED की बड़ी कार्रवाई, माफिया अतीक अहमद की 8.14 करोड़ की सम्पति जब्त

ED जांच के दौरान ये भी सामने आया है कि इन निधियों का इस्तेमाल उनकी पत्नी शादस्ता परवीन के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर भूमि संपत्ति के अधिग्रहण के लिए किया गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 13 दिसंबर। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की लखनऊ जोन टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को माफिया अतीक अहमद की 8.14 करोड़ रुपए से अधिक की सम्पत्ति को जब्त किया है। उनकी पत्नी के खाते को भी सीज कर दिया गया है।

पढ़ें :- Jharkhand : कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की के खिलाफ 9 घंटे चली CBI की कार्रवाई, मामले में राजनीति तेज

8.14 करोड़ की भूमि संपत्ति और बैंक खातों में बची धनराशि सीज

ED की लखनऊ जोनल कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद और माफिया अतीक अहमद और उनकी पत्नी परवीन के नाम की गई संपत्तियों को जब्त किया गया है। इसमें 8.14 करोड़ रुपये की भूमि संपत्ति और बैंक खातों में शेष धनराशि शामिल है। उनकी पत्नी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में एजेंसी ने हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और समान प्रकृति के अपराधों से संबंधित कई पुलिस थानों में दर्ज FIR का संज्ञान लेने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच शुरू की थी।

अतीक अहमद ने आपराधिक गतिविधियों से पैसा कमाया

संपत्ति PMLA के तहत जांच के दौरान पता चला है कि अतीक अहमद आपराधिक गतिविधियों के जरिए से पैसा कमाते था। उस संपत्ति को उसने अपने करीबियों और रिश्तेदार के कई बैंक खातों में जमा कराया है। ED ने ये भी देखा है कि उनके सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही कई फर्मों और कम्पनियों से उनके खातों में धन जमा किया जा रहा है। जांच के दौरान ये भी सामने आया है कि इन निधियों का इस्तेमाल उनकी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर भूमि संपत्ति के अधिग्रहण के लिए किया गया है।

पढ़ें :- Moody's Cuts Economic Growth : मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 8.8 फीसदी किया

कंपनियों से संबंधित MCA, IT विभाग और बाकी एजेंसियों से डेटा इकट्ठा किया

ईडी ने अतीक के सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही कंपनियों से संबंधित MCA, IT विभाग और बाकी एजेंसियों से डेटा इकट्ठा किया है। आरोपी व्यक्तियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं और इन कंपनियों में निवेश किए गए धन के स्रोत का पता लगाने के लिए पूछताछ की जा रही है। जांच के दौरान ये भी सामने आया है कि इन निधियों का इस्तेमाल उनकी पत्नी शादस्ता परवीन के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर भूमि संपत्ति के अधिग्रहण के लिए किया गया है।

बतादें कि अतीक अहमद के साथ उनकी पत्नी शाइस्ता परवीन को संलग्न किया गया है। ये संपत्ति अतीक अहमद ने रुपए के विचार के लिए अधिग्रहित की थी। केवल 4.5 करोड़ जो सरकार से काफी नीचे है। रुपये का मूल्य 6.86 करोड़। इसके अलावा, ED ने बैंक खाते में रुपये की शेष राशि भी संलग्न की है। अतीक के 10 बैंक खातों और उनकी पत्नी के एक बैंक खाते में 1.28 करोड़ पड़े हैं। इस मामले में ED की ओर से ये पहली कुर्की है, आगे की जांच जारी है। अतीक अहमद और उनके सहयोगियों की और संपत्तियां नियत समय में कुर्क किए जाने की संभावना है।

और पढ़ें:

भाजपा नेता की सुरक्षा में तैनात निजी सुरक्षा अधिकारी और सहायक हथियारों के साथ लापता

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में 30 मई को फिर होगी सुनवाई, दोनों पक्ष में हुई जोरदार बहस, शिवलिंग से छेड़छाड़ का आरोप

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...