1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पीएम मोदी को प्रदेश में कोविड और बारिश की स्थिति सहित कई कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 30 सितंबर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड और बारिश की स्थिति सहित कई कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति से प्रधानमंत्री को अवगत कराया।

सीएम चौहान ने प्रधानमंत्री को मध्य प्रदेश में कोविड की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड नियंत्रण में है और केवल 127 ही एक्टिव मामले हैं। कोविड टीकाकरण के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश में 88 प्रतिशत लोगों को पहली डोज और 27 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

CM shivraj MEET PM MODI

पीएम मोदी से सीएम शिवराज सिंह ने की कई मुद्दों पर चर्चा

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री को सीएम राईज स्कूल योजना के बारे में बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए 25-30 किमी क्षेत्र पर कुल 350 ऐसे स्कूल खोले जा रहे हैं, जो खेल के मैदान, पुस्तकालय और प्रयोगशालाओं जैसी सुविधाओं से संपन्न होंगे। यहां छात्रों के लिए बसों से आने-जाने की सुविधा होगी। साथ ही शिक्षकों का चयन वर्तमान शिक्षकों में से ही परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश के इस नये शिक्षा प्रयोग की प्रशंसा की।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि साल 2023 को संयुक्त राष्ट्र ने मोटे अनाज के वर्ष के रूप में घोषित किया है, जिसकी तैयारी स्वरूप मध्यप्रदेश को दो-कुटकी जैसे पौष्टिक मोटे अनाज का उत्पादन करने वाले स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित कर रहा है। इस बात पर चर्चा की कि प्रदेश में अत्याधिक और कम उत्पादन वाली फसलों के बीच संतुलन बनाते हुए मध्यप्रदेश किस तरह एक मॉडल राज्य बने जिसमें निर्यात की अधिक संभावना वाली फसलों को बढ़ावा दिया जाये। फसलों के विविधीकरण और व्यावसायिक खेती पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश में चंदन की खेती करने का सुझाव दिया, जिससे किसानों को अधिक लाभ मिल सके। प्रदेश में इथनोल पॉलिसी के बारे में चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रदेश की 28 कंपनियों ने इथेनॉल के उत्पादन के लिये प्रदेश में आवेदन किया है, जिससे अनाज के सरप्लस उत्पादन का उपयोग इथेनॉल बनाने में किया जा सकता है।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रधानमंत्री मोदी को स्वामित्व योजना के तहत हरदा जिले में 100 प्रतिशत अधिकार पत्र प्रदान करने के कार्यक्रम में सम्मिलित होने का निमंत्रण दिया। साथ ही मध्य प्रदेश के अत्याधुनिक भोपाल रेलवे स्टेशन के लोकार्पण और 15 नवम्बर को आयोजित किये जाने वाले जनजाति गौरव दिवस के लिए भी निमंत्रण दिया।

बैठक के दौरान आयुष्मान भारत योजना, डिजिटल हेल्थ मिशन, सिकल सेल एनीमिया मिशन पर भी चर्चा हुई। चौहान ने प्रदेश में बारिश की स्थिति और खाद आपूर्ति की स्थिति से भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X