1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. महाराष्ट्र: CM उद्धव ने PM को लेटर लिख कहा- कोरोना को प्राकृतिक आपदा घोषित करें

महाराष्ट्र: CM उद्धव ने PM को लेटर लिख कहा- कोरोना को प्राकृतिक आपदा घोषित करें

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ब्रेक द चेन अभियान चल रहा है। प्रदेश में चल रहे मिनी लॉकडाउन में बीते साल की तरह पूर्ण लॉकडाउन तो नहीं है , लेकिन सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद है और बेवजह निकलने पर रोक  लगी हुई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ब्रेक द चेन अभियान चल रहा है। प्रदेश में चल रहे मिनी लॉकडाउन में बीते साल की तरह पूर्ण लॉकडाउन तो नहीं है , लेकिन सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद है और बेवजह निकलने पर रोक  लगी हुई है। इसी बीच  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार को एक पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वह कोविड-19 को प्राकृतिक आपदा माने जिससे सरकार राज्य प्राकृतिक आपदा कोष  का उपयोग प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता देने में करे।

पढ़ें :- इस बार के चुनाव ने BJP, आप और कांग्रेस तीनों पार्टियों को जीत दिलाई, जानें कौन कहाँ से जीता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक सरकारी अधिकारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन अधिनियम का गठन केंद्रीय आपदा प्रबंधन कानून के हिस्से के तौर पर किया गया था, इसलिये महामारी प्रभावित लोगों की मदद के लिये एनडीआरएफ के उपयोग को लेकर राज्य को केंद्र सरकार की मंजूरी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने केंद्र को बुधवार को यह पत्र मंजूरी के लिये लिखा था।

फिलहाल बाढ़, आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं, भारी बारिश के जहां जान-माल का नुकसान हुआ हो, प्राकृतिक आपदा की श्रेणी में आते हैं और प्रभावित लोगों को आर्थिक मुआवजा उपलब्ध कराया जाता है। अधिकारी ने कहा, “मुख्यमंत्री ऐसे ही उद्देश्यों के लिये एनडीआरएफ का इस्तेमाल करना चाहते हैं, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के कारण प्रदेश में हजारों लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है। हमें इसके लिये कानूनी प्रावधान की जरूरत है, इसलिये प्रदेश सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है।”

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...