1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सांसदों का निलंबन वापस नहीं तो सदन को बाधित करेगा विपक्ष : खड़गे

सांसदों का निलंबन वापस नहीं तो सदन को बाधित करेगा विपक्ष : खड़गे

राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार विपक्ष को झुकाना चाहती है, लेकिन विपक्ष झुकेगा नहीं और ना ही पीछे हटेगा। उन्होंने कहा कि अगर निलंबन वापस नहीं लिया गया तो विपक्ष सदन को बाधित करने के लिए मजबूर होगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 13 दिसंबर। राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि केन्द्र सरकार 12 सांसदों के निलंबन को वापस लेने पर विचार ही नहीं कर रही है। ऐसे में विपक्ष अब सत्र को बाधित करने पर विवश है।

पढ़ें :- राज्यसभा में विपक्ष के नेता खड़गे ने उठाया बेरोजगारी का मुद्दा

खड़गे ने सोमवार को एक बयान में कहा कि राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) ने 12 सांसदों को केन्द्र सरकार के कहने पर निलंबित किया है। ऐसा किया जाना ठीक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि नियमों की अनदेखी कर सांसदों का निलंबन हुआ है। बीते 10 दिन से सांसद धरने पर बैठे हैं और सरकार कुछ सुनने को तैयार नहीं है।

 

विपक्ष सदन को बाधित करने के लिए मजबूर है – खड़गे

खड़गे ने आगे कहा कि सरकार विपक्ष को झुकाना चाहती है लेकिन विपक्ष झुकेगा नहीं और ना ही पीछे हटेगा। उन्होंने कहा कि अगर निलंबन वापस नहीं लिया गया तो विपक्ष सदन को बाधित करने के लिए मजबूर होगा।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा के पिछले मानसून सत्र में अमर्यादित आचरण के चलते राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों को निलंबित कर दिया था। जिनमें कांग्रेस की फुलो देवी नेताम, छाया वर्मा, आर बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन और अखिलेश प्रताप सिंह, सीपीएम के एलमरम करीम, सीपीआई के विनय विश्वम, टीएमसी के शांता छेत्री और डोला सेन जबकि शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई को भी राज्यसभा की कार्यवाही से पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया है।

पढ़ें :- गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' को तुरंत पद से हटाए सरकार- मल्लिकार्जुन खड़गे

और पढ़ें – महिलाओं पर आपत्तिजनक कंटेट पर सोनिया गांधी ने संसद में उठाई आवाज, सीबीएसई ने मानी गलती अब इस प्रश्न पर छात्रों को मिलेंगे पूरे मार्क्स 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...