1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. 4 दिवसीय दौरे पर दिल्ली रवाना हुईं ममता बनर्जी, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

4 दिवसीय दौरे पर दिल्ली रवाना हुईं ममता बनर्जी, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक होनी है और इस दौरान सीमाई क्षेत्रों में तैनात BSF का क्षेत्राधिकार बढ़ाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराएंगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

कोलकाता, 22 नवंबर। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को दिल्ली दौरे के लिए रवाना हुई। ममता 25 नवंबर तक दिल्ली में रहेंगी। हवाई अड्डे पर मीडिया से मुखातिब हुए ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक होनी है और इस दौरान सीमाई क्षेत्रों में तैनात BSF का क्षेत्राधिकार बढ़ाने को लेकर आपत्ति दर्ज कराऊंगी।

उन्होंने बताया कि बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होगी। बैठक में बंगाल के कई मुद्दों पर बात होगी, जिसमें मूल रूप से राज्य के बकाए के भुगतान के संबंध में बात होनी है। ममता ने कहा कि मैं विशेष तौर पर BSF का क्षेत्राधिकार बढ़ाने को लेकर विरोध जताने जा रही हूं। केंद्र बलपूर्वक इलाके में दखल करने की कोशिश कर रहे हैं। BSF हमारी दुश्मन नहीं है मित्र है। लेकिन बीजेपी BSF के पीछे छुप कर खुद को बचाने में लगी हुई हैं। ये ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश की हर एक संवैधानिक संस्था का अपना एक महत्व है। कानून व्यवस्था का अनुपालन करने का काम राज्य पुलिस का है। BSF औऱ CISF जैसे अर्द्धसैनिक बल कैडर हैं। इनका अपना अधिकार क्षेत्र है, लेकिन उसे नहीं मानकर केंद्र सरकार बलपूर्वक अपनी पार्टी का काम केंद्रीय एजेंसियों से कराना चाहती है।

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार ने BSF का क्षेत्राधिकार बंगाल के सीमा क्षेत्रों में 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर किया है। जिसका तीखा विरोध ममता बनर्जी ने किया था। केंद्र के इस फैसले के खिलाफ राज्य विधानसभा में प्रस्ताव भी पारित किया जा चुका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X