1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Facebook, WhatsApp और Instagram की सेवाएं बाधित रहने से यूजर हुए परेशान, फेसबुक ने मांगी माफी

Facebook, WhatsApp और Instagram की सेवाएं बाधित रहने से यूजर हुए परेशान, फेसबुक ने मांगी माफी

Facebook, WhatsApp और Instagram की सेवाएं रही बाधित, लोग रहे परेशान।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Facebook, Instagram और WhatsApp की सेवाएं करीब 6 घंटे तक बाधित रही। हालांकि फेसबुक की ओर से इन तीनों ही प्लेटफॉर्म्स की सेवाएं मंगलवार को दोबारा से शुरु कर दी गई हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपनी एक पोस्ट में कहा कि इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप व फेसबुक तीनों अब ऑनलाइन आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार इस असुविधा में फेसबुक कंपनी को हर मिनट 1.19 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ।

पढ़ें :- सोशल मीडिया ऐप्स पर जल्द खत्म हो सकती है फ्री कॉलिंग सर्विस!,सरकार ने बनाया नया प्लान

फेसबुक की ओर से जारी एक बयान में इस असुविधा के लिए खेद जाहिर किया गया। इससे पहले  वॉटसऐप व ट्विटर ने अपने यूजर से माफी मांगी थी। अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार इस आउटेज के लिए दुनिया की दूसरी बड़ी डिजिटल एडवरटाइजिंग कंपनी को करीब 5,45,000 डॉलर प्रति घंटे एड रेवन्यू का नुकसान हुआ।

पढ़ें :- Whatsapp Tips And Tricks: अगर आप भी व्हाट्सऐप पर हैं Admin, तो आपकी ये गलतियां पहुंचा सकती हैं सलाखों के पीछे

कंपनी ने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि अब वॉटसऐप सबके लिए काम कर रहा है। धैर्य बनाए रखने के लिए आपका शुक्रिया। इस समस्या से जुड़ी अन्य जानकारी आपको अपडेट कर दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक भारत में रात करीब 9:15 बजे से फेसबुक, वॉटसऐप  व इंस्टाग्राम में मैसेज भेजे व रिसीव नहीं हो पा रहे थे। इस समस्या के लिए यूजर ट्विटर पर रिपोर्ट करने लगे। ट्विटर पर ये समस्या ट्रेंड करने लगी थी। इसको एक बड़ी ग्लोबल आउटेज बताया गया।

पढ़ें :- ब्रिटेन के सांसदों ने सुरक्षा मानदंडों पर गूगल, फेसबुक और ट्विटर से किया सवाल-जवाब

फिलहाल कंपनी की ओर से इस सुविधा के डाउन होने के लेकर कोई अपडेट नहीं दी गई है। लेकिन साइबर जानकार इसको बीजीपी और डीएनएस की वजह से आई परेशानी बता रहे हैं। इसके डाउन होने के बाद लोग विकल्प के तौर पर सिग्नल ऐप को यूज करने लगे थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...