Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उत्तर प्रदेश : कानपुर में मेट्रो ने शुरु किया अंडरग्राउंड निर्माण कार्य, 21 मीटर नीचे चलेगी मेट्रो

उत्तर प्रदेश : कानपुर में मेट्रो ने शुरु किया अंडरग्राउंड निर्माण कार्य, 21 मीटर नीचे चलेगी मेट्रो

एमडी कुमार केशव ने की पूजा अर्चना, इंजीरियरों ने शुरु किया कार्य

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

कानपुर, 11 अक्टूबर। देश में सबसे तेजी से निर्माण कार्य में शुमार हो चुकी कानपुर मेट्रो ने अब अंडरग्राउंड निर्माण कार्य शुरु कर दिया है। इस बात की जानकारी ‘यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन’ ने ट्वीट कर दी. यह निर्माण कार्य जमीन के काफी अंदर होगा और कानपुर मेट्रो जमीन क अंदर 21 मीटर नीचे चलेगी। अंडरग्राउंड का पहला स्टेशन परेड स्थित नवीन मार्केट में होगा।

पढ़ें :- अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

कानपुर में मेट्रो परियोजना का कार्य चल रहा है और पहले चरण के तहत आईआईटी से मोतीझील तक का सिविल कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके बाद दूसरे चरण के तहत मोतीझील से घंटाघर का निर्माण कार्य भी चल रहा है। इस चरण में नवीन मार्केट के बाद से घंटाघर तक मेट्रो का निर्माण कार्य अंडरग्राउंड होना है।

पढ़ें :- Earthquake: शामली में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग, पढ़ें

पढ़ें :- UP: रोडवेज बस का सफर 25 पैसे प्रति किमी हुआ महंगा, पढ़ें पूरी खबर

सोमवार को इसकी शुरुआत उस समय हो गई जब यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के एमडी कुमार केशव ने नवीन मार्केट के पास पूजा अर्चना के बाद नारियल तोड़ा। इसके बाद इंजीनियरों ने भूमिगत मेट्रो का कार्य शुरु कर दिया।

दिसम्बर में टनल बनाने का शुरु होगा काम

चुन्नीगंज से नयागंज चौक चार अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होना है। दिसम्बर में टनल बनाने वाली टनल बोरिंग मशीन से टनल बनाने का काम शुरू होगा। अभी इस मशीन को जमीन के अंदर ले जाने के लिए रास्ता बनाने की प्रक्रिया की जा रही है।

टनल बनाने के पहले मेट्रो स्टेशनों के लिए डायफ्राम वॉल बनाने का काम शुरू हो गया है। मालूम हो कि, अंडरग्राउंड मेट्रो कॉरिडोर तैयार करने का ठेका गुलेरमॉक कंपनी को मिला है।

15 नवम्बर को होगा ट्रायल

पहले चरण के तहत मेट्रो का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं पर कार्य हो रहा है। यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने कहा कि आईआईटी से मोतीझील तक मेट्रो का ट्रायल रन 15 नवम्बर से शुरू हो जाएगा। जनवरी से इसे यात्रियों के लिए खोले जाने की योजना है।

पढ़ें :- हम सभी को सनातन धर्म पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए: सीएम योगी

चलता रहेगा ट्रैफिक

कानपुर मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशनों का निर्माण टॉप डाउन सिस्टम के तहत होगा। अंडरग्राउंड स्टेशनों का कंस्ट्रक्शन ऊपर से नीचे की ओर होगा। इससे ट्रैफिक भी कम प्रभावित होगा। रोड लेवल से शुरू होते ही फर्स्ट फ्लोर उसके बाद जैसे-जैसे काम नीचे पहुंचता जाएगा वैसे वैसे सड़क पर लगी बैरिकेडिंग भी कम होती जाएगी। इससे सड़क के नीचे स्टेशन बनता रहेगा और ऊपर ट्रैफिक भी चलता रहेगा।

तस्वीरें 

 

 

पढ़ें :- अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा: नाम बदल दो लेकिन काम तो करो।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com