1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बिहार में अगले 72 घंटे तक सक्रिय रहेगा मॉनसून, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार में अगले 72 घंटे तक सक्रिय रहेगा मॉनसून, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

बिहार में पोस्ट मानसून की वजह से एक बार फिर मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए तेज हवा के साथ मध्यम से लेकर भारी से भारी बारिश की संभावना जताते हुए सभी 38 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

पटना, 03 अक्टूबर। पश्चिम बंगाल में चक्रवातीय सर्कुलेशन के समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैलाव की वजह से बिहार में भी लगातार पोस्ट मानसून का सिस्टम एक्टिव हो गया है। जिसे देखते हुए बिहार में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो रही है। पोस्ट मानसून की वजह से एक बार फिर मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे के लिए तेज हवा के साथ मध्यम से लेकर भारी से भारी बारिश की संभावना जताते हुए सभी 38 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

पढ़ें :- Bihar : बिहार के पूर्णिया में ट्रक पलटा, 8 मजदूरों की मौत, 5 घायल

आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना

बिहार में मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना भी जताई है और लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पोस्ट मानसून का जो सिस्टम एक्टिव हुआ है, उसके प्रभाव से पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

कई इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट

वहीं पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। 4 अक्टूबर को बिहार के सुपौल, अररिया, मधेपुरा एवं पूर्णिया में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। साथ ही मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, किशनगंज और कटिहार में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

पढ़ें :- Bihar Investors Meet 2022 : बिहार निवेश के लिए तैयार कर रहा अनुकूल वातावरण- शाहनवाज हुसैन

बैरिया में रिकॉर्डतोड़ 205 MM बारिश दर्ज

मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान राज्य में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। 1 अक्टूबर से बदले मौसम के बीच बिहार में लगातार बारिश हो रही है। जिन जगहों पर भारी बारिश हुई है, उनमें मुजफ्फरपुर के बैरिया में तो रिकॉर्डतोड़ 205 MM बारिश दर्ज की गई है।

भारी से और भारी बारिश से पश्चिम चंपारण के चनपटिया में 147.4 एमएम, नवादा के नरहट में 146.8 एमएम, वैशाली के महुआ में 14.2 एमएम, पूर्णी चंपारण के चटिया में 138.4 एमएम, गोपालगंज के हथवा में 126.4 एमएम, गोपालगंज में 119.6 एमएम, बक्सर में 117.5 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस दौरान बिहार के कई जगहों पर गरज के साथ बिजली भी गिरी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...