1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Moon Eclipse : 19 नंवबर को होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, 580 साल बाद बन रहा है योग !

Moon Eclipse : 19 नंवबर को होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, 580 साल बाद बन रहा है योग !

वहीं भारतीय समयानुसार ग्रहण 'दोपहर 12.48' बजे से शुरू होगा

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 19 नवंबर : 2021 को कार्तिक शुक्ल पुर्णिमा के दिन आंशिक चंद्र ग्रहण का योग बन रहा है। आपको बता दें कि भारतीय समय के अनुसार ये ग्रहण दिन में होगा यही कारण है कि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह चंद्र ग्रहण केवल अरुणाचल प्रदेश के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में मात्र 1 मिनट से भी कम समय के लिए हल्का सा दिखाई देगा।

 

‘3 घंटे 28’ मिनट का होगा यह ग्रहण 

वहीं बता दें कि ‘नासा‘ (NASA) की वेबसाइट के अनुसार ये आंशिक चंद्रग्रहण ‘3 घंटे 28’ मिनट का रहने वाला है। जो ‘580 साल’ में सबसे लंबा आंशिक ‘चंद्र ग्रहण’ है। वहीं भारतीय समयानुसार ग्रहण ‘दोपहर 12.48’ बजे से शुरू होगा और शाम 4.17 मिनट पर खत्म होगा।

आपको बता दें कि ख़बरों के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश के आलावा भारत में इस चंद्रग्रहण का सूतक नहीं रहेगा यही कारण है कि ‘ग्रहण की धार्मिक मान्यता नहीं रहेगी’। बता दें कि जिन-जिन जगहों पर चंद्र ग्रहण दिखाई देता है, सिर्फ उन क्षेत्रों में ही सूतक जैसी धार्मिक मान्यताएं मान्य होती हैं।

 

‘580 साल बाद’ होगा इतना लंबा आंशिक चंद्र ग्रहण’

आपको बता दें कि 2021 से पहले इतना लंबा ‘आंशिक चंद्र ग्रहण’ ’27 फरवरी 1440′, को पूर्णिमा के दिन हुआ था। 19 नवंबर का यह ‘आंशिक चंद्र ग्रहण’ ‘पश्चिमी अफ्रिका’, ‘पश्चिमी यूरोप’, ‘उत्तरी और दक्षिणी’ अमेरिका’, ‘एशिया, ‘ऑस्ट्रेलिया’ और ‘अटलांटिक महासागर’ में दिखाई देगा। भारतीय समयानुसार यह चंद्र ग्रहण दोपहर 12.48 बजे से शुरू होगा, मध्य दोपहर 2.22 बजे और मोक्ष शाम 4.17 मिनट पर होगा।

 

क्यों होता है चंद्र ग्रहण ?

जब पृथ्वी परिक्रमा करते वक्त ‘सूर्य और चंद्र’ के बीच आ जाती है तो यह तीनों ग्रह एक सीधी लाइन में आ जाते हैं, तब ‘चंद्र ग्रहण’ होता है। यही कारण है कि सूर्य की रौशनी चंद्रमा तक पहुंच नहीं पाती है और चन्द्रमा नज़र नहीं आता है। पर जब ‘पृथ्वी और सूर्य के बीच में चंद्रमा आ जाता है तब सूर्य ग्रहण है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X