1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. नए पोर्टल पर 2 करोड़ से ज्यादा ITR दाखिल- आयकर विभाग

नए पोर्टल पर 2 करोड़ से ज्यादा ITR दाखिल- आयकर विभाग

आयकर विभाग ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि 13 अक्टूबर तक 2 करोड़ से ज्यादा आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल किए जा चुके हैं।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर। आयकर विभाग ने गुरुवार को जानकारी देते हुए कहा कि 13 अक्टूबर तक 2 करोड़ से ज्यादा आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल किए जा चुके हैं। विभाग ने कहा कि नए E-फाइलिंग पोर्टल के प्रदर्शन से जुड़ी समस्याएं बहुत हद तक दूर हो गई हैं। गौरतलब है कि आयकर विभाग ने 7 जून, 2021 को नया E-फाइलिंग पोर्टल शुरू किया था।

पढ़ें :- CBDT Issues Refund : CBDT ने 3 जनवरी तक 1,50,407 करोड़ रुपये का रिफंड किया जारी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने करदाताओं से वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपना आयकर रिटर्न जल्द से जल्द दाखिल करने की अपील की है। सीबीडीटी ने कहा कि आकलन वर्ष 2021-22 के लिए पोर्टल पर 2 करोड़ से ज्यादा ITR दाखिल किए गए हैं, जिनमें से आईटीआर 1 और 4 का हिस्सा 86 फीसदी रहा है।

CBDT ने कहा कि ये बात उत्साहित करने वाली है कि 1.70 करोड़ से ज्यादा रिटर्न का E-सत्यापन हो गया है, जिनमें से 1.49 करोड़ रिटर्न आधार कार्ड आधारित OTP के जरिए दाखिल किए गए हैं। सीबीडीटी ने कहा कि विभाग के लिए ITR की प्रक्रिया शुरू करने और रिफंड जारी करने के मामले में आधार कार्ड संबंधित OTP  और बाकी तरीकों के जरिए ई-जांच की प्रक्रिया जरूरी है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के मुताबिक वेरिफाइड ITR 1 और 4 में से 1.06 करोड़ से अधिक आईटीआर प्रोसेस्ड किए जा चुके हैं। इसमें आकलन वर्ष 2021-22 के लिए 36.22 लाख से ज्यादा रिफंड जारी किए गए हैं। आईटीआर 2 और 3 की प्रोसेसिंग जल्द ही शुरू की जाएगी। CBDT ने बताया कि 13 अक्टूबर, 2021 तक 13.44 करोड़ से ज्यादा करदाताओं ने ‘लॉग इन’ किया, जिसमें लगभग 54.70 लाख करदाताओं ने अपने पासवर्ड दोबारा रीसेट करने की सुविधा का लाभ उठाया है।

गौरतलब है कि इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सलिल पारेख ने बुधवार को कहा था कि उनकी कंपनी की ओर से विकसित आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल में लगातार सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस पर 1.9 करोड़ रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। सीईओ पारिख ने कहा था कि करदाताओं की चिंताओं को लगातार दूर किया जा रहा है।

पढ़ें :- सपा MLC व इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन को आयकर विभाग ने हिरासत में लिया

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...