1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. कल्पेश्वर घाटी को जोड़ने वाला मोटर मार्ग हुआ अवरुद्ध, सैंकड़ो तीर्थयात्री फंसे

कल्पेश्वर घाटी को जोड़ने वाला मोटर मार्ग हुआ अवरुद्ध, सैंकड़ो तीर्थयात्री फंसे

एक दर्जन से अधिक गांवों की लाइफ लाइन को जाने वाले इस मार्ग के अवरुद्ध होने से ग्रामीणों का संपर्क भी मुख्यमार्ग से कट गया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

गोपेश्वर, 30 दिसम्बर। चमोली जिले के कल्पेश्वर घाटी को जोड़ने वाला मोटर मार्ग का एक बड़ा हिस्सा गुरुवार को भू धसाव के कारण अवरुद्ध गया जिससे वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। मार्ग के अवरुद्ध होने से कल्पेश्वर मंदिर में भगवान के दर्शनों और कल्पेश्वर घाटी के दीदार के लिए पहुंचे ढाई सौ से अधिक तीर्थयात्री और पर्यटक फंस गये है।

पढ़ें :- Uttarakhand धर्म संसद मामले में एसआईटी ने शुरू की जांच

हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग का बड़ा हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त 

जोशीमठ क्षेत्र के उर्गम घाटी को जोड़ने वाला हेलंग-उर्गम मोटर मार्ग का बड़ा हिस्सा टूट गया है। क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता और जनदेश संस्था के सचिव लक्ष्मण सिंह नेगी का कहना है कि ढाई सौ से अधिक तीर्थ यात्री और पर्यटक तथा उनके वाहन फंस गये है। एक दर्जन से अधिक गांवों की लाइफ लाइन को जाने वाले इस मार्ग के अवरुद्ध होने से ग्रामीणों का संपर्क भी मुख्यमार्ग से कट गया है।

आने वाले विधानसभा चुनाव पर पड़ सकता है प्रभाव 

वहीं इसके कारण पंच केदार के कल्पेश्वर, पंच बद्री के ध्यान बद्री, डुमक, कलगोठ, किमाणा, पल्ला, जखोला,ल्यारी, थैणा, पंचधारा, सलना, तल्ला वडगिण्डा, गीरा, बांसा, भरकी, भेंटा, पिलखी, ग्वाणा, अरोसी आदि गांव शामिल है। उन्होंने कहा कि सड़क ठीक करने के लिए शीघ्र उपाय नहीं किया गया तो यहां पर आने वाले विधानसभा चुनाव पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

पढ़ें :- पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री चिन्मयानंद के विरुद्ध FIR दर्ज, पढ़ें क्या है पूरा मामला ?

इलाके में है 8 पोलिंग बूथ

इस इलाके में आठ पोलिंग बूथ हैं। ग्राम प्रधान देवग्राम देवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि इसकी सूचना आपदा प्रबंधन और तहसील जोशीमठ को भी दे दी गई है। इधर, आपदा प्रबंधन अधिकारी चमोली नंदकिशोर जोशी का कहना है कि यह मोटर मार्ग पीएमजीएसवाई के अधीन आता है। उन्हें इसकी सूचना भेजी जा रही है। जल्द ही मोटर मार्ग सुचारू कर दिया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...