1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. मप्र उपचुनावः एक लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर मैदान में कुल 48 उम्मीदवार

मप्र उपचुनावः एक लोकसभा और 3 विधानसभा सीटों पर मैदान में कुल 48 उम्मीदवार

मध्य प्रदेश की एक लोकसभा सीट खंडवा और तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव में अब कुल 48 उम्मीदवार मैदान में हैं। उपचुनाव कार्यक्रम के मुताबिक इन क्षेत्रों में आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 02 नवम्बर को होगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भोपाल, 13 अक्टूबर। मध्य प्रदेश में लोकसभा की एक और विधानसभा की 3 खाली सीटों पर होने वाले उपचुनावों के लिए आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होगा। उपचुनाव कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद बुधवार को नाम निर्देशन पत्र वापस लेने के आखिरी दिन तक कुल 55 उम्मीदवारों में से 07 ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं। अब 48 उम्मीदवार उपचुनाव के मैदान में हैं।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट के साथ-साथ 3 विधानसभा अलीराजपुर जिले की जोबट, सतना जिले की रैगांव और निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर सीट पर उपचुनाव होने हैं। इसके लिए 1 अक्टूबर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया 8 अक्टूबर तक चली। इस दौरान कुल 61 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए थे। इसके बाद 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की गई, जिसमें 6 नामांकन विधिमान्य नहीं पाए जाने पर निरस्त कर दिए गए। इसके बाद कुल 55 उम्मीदवार मैदान में बचे थे। बुधवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था। आखिरी दिन तक कुल 07 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिए। इनमें रैगांव और जोबट विधानसभा क्षेत्र से तीन-तीन और एक उम्मीदवार पृथ्वीपुर का शामिल है। खंडवा लोकसभा सीट पर किसी भी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया।

वहीं अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल ने बताया कि नाम वापसी के बाद खंडवा संसदीय क्षेत्र में 16 उम्मीदवार, पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र से 10, रैगांव विधानसभा क्षेत्र से 16 और जोबट विधानसभा क्षेत्र से 6 उम्मीदवार उपचुनाव के मैदान में हैं। इसी तरह प्रदेश की एक लोकसभा सीट खंडवा और तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव में अब कुल 48 उम्मीदवार मैदान में हैं। उपचुनाव कार्यक्रम के मुताबिक इन क्षेत्रों में आगामी 30 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि मतगणना 02 नवम्बर को होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...