1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. मप्रः खादी के वस्त्रों को डिजाइन करें और जीतें आकर्षक पुरस्कार

मप्रः खादी के वस्त्रों को डिजाइन करें और जीतें आकर्षक पुरस्कार

(mp.mygov.in) पोर्टल पर खादी वस्त्रों की डिजाइनिंग के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। एंट्री 3 अक्टूबर 2021 शाम 5 बजे तक की जाएंगी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भोपाल, 09 सितम्बर। मध्यप्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड भोपाल की ओर से खादी वस्त्रों के प्रचार-प्रसार और युवा वर्ग को खादी के प्रति आकर्षित करने के लिए कई तरह की कोशिश की जा रही हैं। इसी के तहत नवीन और खूबसूरत डिजाइन्स के खादी वस्त्रों को बाजार में लॉन्च करने की योजना है। जनसम्पर्क अधिकारी अनिल वशिष्ठ ने बताया कि नागरिक अब खादी को वस्त्रों को डिजाइन कर आकर्षक पुरस्कार जीत सकते हैं। इसके लिए बोर्ड की ओर से (mp.mygov.in) पोर्टल पर खादी वस्त्रों की डिजाइनिंग के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। एंट्री 3 अक्टूबर 2021 शाम 5 बजे तक की जाएंगी।उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन महिलाओं और युवाओं के लिए भारतीय और पश्चिमी परिधानों की डिजाइनों का सम्मिश्रण करते हुए नवीन डिजाइन तैयार करने के लिए किया जा रहा है। इसके लिए दो-दो उत्कृष्ट डिजाइनों का चयन कर प्रतिभागियों को इनाम दिया जाएगा।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी

पुरस्कार
1. प्रथम पुरस्कार- प्रमाण-पत्र और खादी सिल्क साड़ी/सिल्क कुर्ता
2. दूसरा पुरस्कार- प्रमाण-पत्र और खादी कुर्ता-पायजामा सेट
3. तीसरा पुरस्कार- प्रमाण-पत्र और खादी कुर्ता जैकेट

प्रतियोगिता से संबंधित जरुरी जानकारी
1. डिजाइन एंट्री केवल JPG, PNG और PDF फॉर्मेट में ही स्वीकार की जाएगी।
2. प्रतियोगिता में कोई भी नागरिक भाग ले सकता है।
3. डिजाइन तैयार करते समय रंगों के संयोजन और सिलाई का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।
4. डिजाइन में जहां तक संभव हो खादी के कपड़े का ही प्रयोग किया जाए।

श्रेष्ठ प्रविष्टि का चयन
प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से श्रेष्ठ प्रविष्टि के लिये मापदण्ड निर्धारित किए गये हैं, जिनमें भारतीय और पश्चिमी परिधानों का सम्मिश्रण, सिलाई में सुविधाजनक, कपड़े का अनुकूलतम उपयोग, देश-प्रदेश की रंगाई, छपाई, संस्कृति को दर्शाने वाली डिजाइन का इस्तेमाल, विजेताओं की ओर से तैयार किए गए डिजाइन का स्केच और कई जरुरी जानकारी शामिल है।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : खरगौन में रामनवमी जुलूस पर पथराव के आरोपियों के घरों पर चला बुलडोजर, अब तक 84 उपद्रवी गिरफ्तार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...