1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. मध्य प्रदेश में 20 सितंबर से क्लास 1-5वीं तक के स्कूल खुलेंगे, आदेश जारी

मध्य प्रदेश में 20 सितंबर से क्लास 1-5वीं तक के स्कूल खुलेंगे, आदेश जारी

मध्य प्रदेश सरकार ने 20 सितंबर से सभी स्कूलों में पहली से पाचवीं तक की कक्षाएं खोलने की तैयारी कर ली है। इन कक्षाओं के स्कूल 20 सितंबर से कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए 50% क्षमता के साथ शुरू होंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

भोपाल, 14 सितम्बर। मध्यप्रदेश में क्लास 6th से 12th तक के स्कूल 50 फीसदी क्षमता के साथ 1 सितम्बर से जारी हैं। अब राज्य सरकार ने 20 सितंबर से सभी स्कूलों में पहली से पाचवीं तक की कक्षाएं खोलने की तैयारी भी कर ली है। इन कक्षाओं के स्कूल 20 सितम्बर से कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू होंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए हैं।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स ईकोसिस्टम- प्रधानमंत्री मोदी

स्कूल शिक्षा विभाग उप सचिव प्रमोद सिह ने मंगलवार को बताया कि स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं की कक्षाएं कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं के शत-प्रतिशत छात्रों के लिए क्लास शुरू की जाएंगी। कक्षा 11वीं के छात्रों को भी क्लास की सुविधा इस शर्त के आधार पर मुहैया कराई जाएगी कि क्लास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा छात्र मौजूद नहीं होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में संचालित स्कूलों, छात्रावासों, आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला आपदा प्रबंधन समिति से सहमति ली जाएगी। अभिभावकों की सहमति से ही छात्र स्कूल, क्लास में मौजूद हो सकेंगे। स्कूलों में भारत सरकार, राज्य स्तर से समय-समय पर जारी (Standard Operating Procedure) एस.ओ.पी. और कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना जरुरी होगा। 27 सितम्बर 2021 की टीकाकरण, ऑनलाइन कक्षाओं, डिजिटल के जरिए से पढ़ाई जैसे शर्ते लागू होगी।

बतादें कि सभी स्कूलों को दोबारा शुरू करने के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 9 सितम्बर को हुई बैठक थी, जिसमें 20 सितम्बर 2021 से कक्षाओं के दोबारा शुरू करने के संबंध में फैसला लिया गया था। इसी फैसले के तहत स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 20 सितम्बर से प्राथमिक स्कूल खोलने के निर्देश जारी किये गये हैं।

पढ़ें :- Madhya Pradesh : खरगौन में रामनवमी जुलूस पर पथराव के आरोपियों के घरों पर चला बुलडोजर, अब तक 84 उपद्रवी गिरफ्तार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...