1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. News Bulletin : कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें…

News Bulletin : कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें…

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 26 दिसंबर 2021

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे करेंगे ‘मन की बात’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए संवाद करेंगे।

 

2. आज से 6 दिनों तक अमित शाह यूपी में करेंगे रैलियां

उत्तर प्रदेश में अगले साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह यूपी में ताबड़तोड़ दौरे रैलियां करेंगे। अमित शाह रविवार से अगले 6 दिनों तक 10 जिलों का दौरा करेंगे। इस दौरान शाह जनता के बीच जाकर केन्द्र और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ ही विपक्षी दलों की खामियां भी उजागर करेंगे। अमित शाह 26 दिसंबर को यूपी के जालौन और कासगंज में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. देहरादून में जेपी नड्डा करेंगे पदाधिकारियों के साथ बैठक

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज देहरादून पहुंचकर पदाधिकारियों के साथ कई दौर की बैठक करेंगे। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने बताया कि नड्डा पूरा दिन कार्यकर्ताओं के बीच में रहेंगे। इस दौरान विधानसभाओं की मुख्य संगठनात्मक रचनाओं में शामिल प्रभारी, सह प्रभार, विस्तारकों प्रवासियों के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की जाएगी।

 

4. 3 जनवरी से शुरू होगा 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण- प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक और पहल करते हुए बच्चों को वैक्सीन कराने का ऐलान किया है। साथ ही मेडिकल स्टाफ, कोरोना योद्धाओं और 60 साल से ऊपर उम्र के कोमोरबिडिटी (बीमारियों से ग्रस्त) लोगों को डॉक्टर की सलाह पर प्रिकॉशनरी डोज दिए जाने की घोषणा की है। 15 से 18 साल के बच्चों को 3 जनवरी और मेडिकल स्टाफ, कोरोना योद्धाओं और कोमोरबिड बुजुर्गों को 10 जनवरी से कोरोना की प्रिकॉशनरी डोज दी जाएगी।

 

5. मुंबई में दुबई से आने वाले यात्रियों के लिए 7 दिन का होम क्वारंटाइन

कोरोना महामारी के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के तहत मुंबई महानगर पालिका ने दुबई से आने वाली सभी यात्रियों के मुंबई पहुंचने पर 7 दिन का होम क्वारंटाइन अनिवार्य किया है। मनपा ने इसके लिए 24 वार्ड रूम बनाए हैं। विदेश से आने वाले यात्रियों का सातवें दिन RT-PCR किया जाएगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर यात्री को अगले सात दिनों तक खुद की निगरानी करनी होगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

6. 2022 में यूपी में बीजेपी सरकार बनने पर अमेरिका जैसी बनेंगी सड़कें- गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ बाईपास का शिलान्यास किया। 14 किमी लंबे इस बाईपास के निर्माण पर 308 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके निर्माण से शहर में लगने वाले यातायात जाम से निजात मिल सकेगी। इसके साथ ही गडकरी ने 1,597 करोड़ की लागत से बनने वाली 69 किमी लंबे तीन राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि ”2022 में उत्तर प्रदेश में बीजेपी की दोबारा सरकार बनी तो मेरा वादा है प्रदेश की सड़कों के विकास के लिए लगभग 5 लाख करोड़ रुपये दिए जाएंगे। यूपी की सड़कें अमेरिका की सड़कों जैसी बनेंगी।”

 

7. गोमांस खाने को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने हिंदुओं को घेरा

ये देश विविधताओं का देश है। यहां ऐसे भी हिंदू हैं जो गोमांस खाते हैं और कहते हैं कहां लिखा है गोमांस नहीं खाया जाता। अधिकांश हिंदू गोहत्या के ख़िलाफ हैं। वहीं दिग्विजय सिंह ने आगे कहा कि सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि हिंदू धर्म का हिंदुत्व के साथ कोई संबंध नहीं है। उन्होंने ये भी लिखा है कि गाय ऐसा पशु है जो खुद के मल में लेटती है, तो वो कहां से हमारी माता हो सकती है, उसके गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं है। ये सावरकर ने कहा है।

 

8. ‘पहले की सरकार संस्कृत के शिक्षक नहीं रखती थी, वो उर्दू के अनुवादक रखते थे’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विरोधियों को घेरते हुए कहा कि पहले की सरकार संस्कृत के शिक्षक नहीं रखती थी, वो तो उर्दू के अनुवादक रखते थे और ऐसे लोग रखते थे जिन्हें खुद उर्दू नहीं आती थी। अभी जो पैसे आवास योजना के तहत दिए जा रहे हैं वो पहले भी दिए जा सकते थे। लेकिन पहले उन पैसों को इकट्ठा करके खा लिया जाता था।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

9. 24 घंटे में सुलझी लुधियाना ब्लास्ट की गुत्थी, आरोपी गिरफ्तार

लुधियाना में हुए ब्लास्ट की गुत्थी 24 घंटे के अंदर सुलझा ली गई है। पंजाब के डीजीपी सिद्धार्थ चटोपाध्याय ने मामले की जानकारी दी। डीजीपी ने बताया कि उन्होंने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी गगनदीप सिंह पहले पुलिस अफसर रह चुका है। 2019 में ड्रग तस्करी के आरोप में उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था।

 

10. त्राल मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकियों में एक IED विशेषज्ञ- IGP कश्मीर

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने शनिवार को कहा कि त्राल मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में आईईडी विशेषज्ञ आदिल भी शामिल है। आईजीपी ने ट्विटर पर त्राल मुठभेड़ के बारे में पुष्टि करते हुए कहा कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान नदीम भट और रसूल उर्फ आदिल के रूप में हुई है जो कि एक आईईडी विशेषज्ञ है। दोनों अंसार-गजवत-उल-हिंद आतंकी संगठन से संबंधित थे। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ स्थल से 2 एके राइफल बरामद हुई हैं। दोनों आईईडी विस्फोट सहित कई आतंक की घटनाओं जैसे ग्रेनेड हमलों में शामिल थे।उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर में पिछले 2 दिनों में 3 अलग-अलग मुठभेड़ों में 5 आतंकवादी मारे गए हैं।

और पढ़ें:

Corona Vaccination: 3 जनवरी से शुरू होगा 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...