1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News Today.

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

नई दिल्ली, 22 दिसंबर 2021 

 

1. भारत में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आना तय, केंद्र ने राज्यों को दिया सतर्क रहने का निर्देश

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। इसे रोका नहीं जा सकता। लेकिन इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि 13 दिसंबर की तुलना में 19 दिसंबर को कई राज्यों में संक्रमण दर बढ़ी है।

 

2. देश में Omicron से संक्रमितों की संख्या पहुंची 200 के पार, 20 दिन में देश के 14 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में पहुंचा Omicron

देश में ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले 200 के पार हो गए हैं। मंगलवार शाम तक यह संख्या 216 हो गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं। महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 11 नए केस मिले हैं। राज्य में अब तक इस वैरिएंट से संक्रमित कुल 65 मरीज हो चुके हैं। दिल्ली में इसके 54 केस हैं। खतरे की बात यह है कि देश में पहले 100 मामले 15 दिन में मिले थे, लेकिन 100 से 200 मामले होने में सिर्फ 5 दिन का समय लगा।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

3. दिल्ली और गुरुग्राम की हवा की गुणवक्ता एक बार फिर खराब, नोएडा में भी स्थिति गंभीर

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 385 (बहुत खराब श्रेणी में) है। जबकि नोएडा में एयर क्वालिटी गंभीर कैटेगरी में पहुंच गई है और गुरुग्राम की एयर क्वालिटी बेहद खराब कैटेगरी में है। नोएडा और गुरुग्राम में बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 507 और 319 दर्ज की गई।

 

4. अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके 4.3 तीव्रता दर्ज की गई तीव्रता

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किए गए। बुधवार करीब 2:38 बजे आए भूकंप का केंद्र पोर्ट ब्लेयर से 172 किमी दक्षिण-पश्चिम दिशा में जमीन से 34 किमी अंदर था। भूकंप में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

5. वैष्णो देवी श्राइन वन क्षेत्र में लगी आग, समय रहते पाया गया काबू

वैष्णो देवी श्राइन वन क्षेत्र में मंगलवार को भीषण आग लग गई। आग पर काबू पा लिया गया है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने बताया कि मंदिर की यात्रा में कोई रुकावट नहीं हुई है, यात्रा जारी रहेगी।

 

6. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट के बारे में सलाह के लिए आज अर्थशास्त्रियों के साथ मीटिंग करेंगी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार दोपहर को प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ बजट को लेकर चर्चा करेंगी। यह बैठक नई दिल्ली में होगी। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में इस बात की जानकारी दी है। इस दौरान कोरोना की मार से बेहाल अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के उपायों पर चर्चा होगी।

 

7. कपड़े के गोदाम में शॉट सर्किट से लगी भीषण आग, हादसे में दो लोगों की जलकर मौत

जालौन के सूर्य नगर मोहल्ले में मंगलवार देर रात करीब एक बजे शॉर्ट सर्किट से कपड़े के गोदाम में आग लग गई। इस दौरान गोदाम में सो रहे दो लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। आग से गोदाम में खड़ी 3 बाइकें और 2 कारें भी जलकर राख हो गईं। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

8. सीएम योगी का सोनभद्र दौरा आज, 513 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

भाजपा की जन विश्वास यात्रा गाजीपुर से शुरू होकर चंदौली होते हुए आज सोनभद्र पहुंचेगी। हाईडिल मैदान में एक विशाल जनसभा का आयोजन किया गया है, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संबोधित करेंगे। दोपहर करीब 2 बजे सीएम योगी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। यहां सीएम योगी 513 करोड़ की कुल 88 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। साथ ही ‘जन विश्वास यात्रा’ की जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 

9. बेंगलुरु में 5 मिनट के अंदर महसूस किए गए भूकंप के दो झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.3

बेंगलुरु में बुधवार सुबह 5 मिनट के भीतर भूकंप Earthquake के दो झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 7:14 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 थी। बता दें कि भूकंप का केंद्र बेंगलुरु से 66 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपूर्व में था और इसकी गहराई 23 किलोमीटर थी।

 

10. कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस विभाग के सभी पदों पर अब से ट्रांसजेंडर समुदाय को दिया जाएगा 1 प्रतिशत आरक्षण 

कर्नाटक सरकार ने राज्य के पुलिस विभाग में ट्रांसजेंडर समुदाय Transgender Community को एक फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है। इसी के तहत कर्नाटक पुलिस ने पहली बार ‘स्पेशल रिजर्व सब-इंस्पेक्टर’ पद के लिए ट्रांसजेंडरों से आवेदन आमंत्रित किया है। कर्नाटक राज्य पुलिस द्वारा जारी भर्ती-2021 के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 70 पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई है और 20 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2022 है।

 

आज का राशिफल – 22 दिसम्बर 2021, बुधवार (Daily Horoscope)\

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

आज का अखबार 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...