1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर रहेंगी हमारी ख़ास नज़र

News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर रहेंगी हमारी ख़ास नज़र

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

नई दिल्ली, 13 दिसंबर 2021

 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम का करेंगे उद्घाटन।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचेगे। पीएम मोदी 13 और 14 दिसम्बर को काशी में रहेंगे। आज सुबह 11 बजे पीएम मोदी काशी पहुंचेंगे। यूपी के मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल आनन्दी बेन सहित कई जनप्रतिनिधि एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी करेंगे। 14 दिसंबर की सुबह 9:30 बजे बीजेपी संगठन के काशी वाराणसी महानगर और जिला पदाधिकारियों के साथ पीएम मोदी औपचारिक बैठक करेंगे। बरेका प्रशासनिक भवन में 10:00 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ सम्मेलन होगा। ये सम्मेलन 4 घंटे तक चलेगा। जिसमें असम, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों के कार्यों और योजनाओं का प्रजेंटेशन देंगे।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

2. अखिलेश यादव का दावा- काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर की शुरुआत सपा ने की।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया है कि ‘काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर’ की शुरुआत समाजवादी पार्टी की सरकार के कार्यकाल में हुई थी। अखिलेश ने कहा कि हमारी सरकार के दौरान काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण का प्रस्ताव कैबिनेट से पास हुआ था। अखिलेश यादव ने प्रदेश की योगी सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए दावा किया था कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का 3 चौथाई काम सपा सरकार के कार्यकाल में पूरा हुआ था। थोड़ा काम बचा था, जिसे पूरा करने में बीजेपी की डबल इंजन सरकार ने 4 साल लगा दिए और अब क्रेडिट ले रहे हैं।

 

3. सपा सरकार में काशी विश्वनाथ धाम का सपना कभी पूरा नहीं होता- जेपी नड्डा।

एटा के रामलीला ग्राउंड सैनिक पड़ाव में बूथ अध्यक्षों को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि अगर कांग्रेस, सपा और बसपा होती तो राममंदिर और काशी विश्वनाथ धाम का सपना कभी पूरा नहीं होता। ये जब सत्ता में थे तब कुछ किया नहीं, अब कह रहे हैं कि ये तो हम भी करना चाहते थे।

 

4. मैं हिंदू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हूं- राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू और हिंदुत्ववादी में फर्क होता है। हिंदू सत्य को ढूंढता है। पूरी जिंदगी सच को ढूंढने में निकाल देता है। जबकि हिंदुत्ववादी पूरा जीवन सत्ता को ढूंढने और सत्ता पाने में निकाल देता है। राहुल गांधी रविवार को जयपुर में आयोजित कांग्रेस की ‘महंगाई हटाओ’ महारैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक शब्द हिंदू, दूसरा शब्द हिंदुत्ववादी। मैं हिंदू हूं, लेकिन हिंदुत्ववादी नहीं हूं। राहुल गांधी ने कहा कि आप सब हिंदू हो, हिंदुत्ववादी नहीं। ये देश हिंदुओं का है, हिंदुत्ववादियों का नहीं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

5. राहुल गांधी को दुनिया की सभी बुराई हिंदुओं में नजर आती हैं, राहुल को माफी मांगनी पड़ेगी- गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की हिंदू और हिंदुत्व को लेकर टिप्पणी पर कहा कि राहुल गांधी हिंदू, हिंदुत्व और हिंदुत्ववादी का फर्क नहीं जानते। उन्होंने कहा कि चुनाव हो और कांग्रेस धर्म एवं जाति को लेकर राजनीति ना करे, ऐसा हो ही नहीं सकता। राहुल को दुनिया की सारी बुराई हिंदुओं में ही नजर आती है। राहुल गांधी ने हिंदू और हिंदुत्व को लेकर जिस तरह की ओछी बात की है, उससे देश का बहुसंख्यक हिंदू समाज आहत है। इसके लिए राहुल गांधी को माफी मांगनी पड़ेगी।

 

6. CBI पर भरोसा है या नहीं, राज्य सरकारें क्लियर करें अपना स्टैंड- जितेंद्र सिंह

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने रविवार को गैर-BJP शासित राज्यों से कई मामलों की जांच के लिए CBI को ‘सामान्य सहमति’ वापस लेने के फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा है। जितेंद्र सिंह ने इस बात को दोहराया कि मोदी सरकार CBI समेत जांच करने वाली बाकी सभी संस्थानों की स्वतंत्रता और स्वायत्तता को बनाए रखने, उन्हें संरक्षित और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

7. किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों पर जल्द लेंगे फैसला- सीएम मनोहर लाल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने धरना स्थलों से किसानों के अपने धरने उठाने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन खत्म होने के बाद किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लिए जाने बारे बातचीत चल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान जिन लोगों की मृत्यु की सूची किसानों ने दी है, उसकी पुलिस विभाग वेरिफिकेशन करेगा। टोल के संबंध में उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के कारण जो टोल अब तक बंद थे वो जल्द ही खुल जाएंगे और टोल की दरों में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

8. प्राइम वॉलीबॉल लीग की नीलामी मंगलवार को, शीर्ष सितारे होंगे शामिल

भारत में वॉलीबॉल का बुखार फिर चढ़ने वाला है। 14 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली प्राइम वॉलीबॉल लीग नीलामी के जरिए से 7 फ्रेंचाइजी टीमें कई भारतीय और अंतरराष्ट्रीय सितारों को करारबद्ध करेंगी। ये टीमें- कालीकट हीरोज, कोच्चि ब्लू स्पाइकर्स, चेन्नई ब्लिट्ज, अहमदाबाद डिफेंडर्स, हैदराबाद ब्लैक हॉक्स, बेंगलुरु टॉरपीडो और कोलकाता थंडरबोल्ट्स के नाम से हैं। ये वॉलीबॉल की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी होगी। जिसमें 400 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे। हर एक फ्रेंचाइजी अपनी टीम के लिए कुल 14 खिलाड़ियों का चयन कर सकती है, जिसमें 12 भारतीय और दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे।

 

9. ओमिक्रॉन के देश में अब तक कुल 38 केस दर्ज

कोरोना का नया वेरिएंट देश के कई शहरों में फैलता जा रहा है। आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला है। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का नया केस सामने आया है। इसके साथ ही देश में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 38 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। महाराष्ट्र में 18, राजस्थान में 9, कर्नाटक और गुजरात में 3-3 और आंध्र प्रदेश में 1 के साथ ही दिल्ली में 2, चंडीगढ़ और केरल में ओमिक्रॉन का 1-1 संक्रमित मिला है। शनिवार को दिल्ली में ओमिक्रॉन का दूसरा केस मिला।

 

10. भारत से 1.6 मीट्रिक टन जीवन रक्षक दवा मिलने पर अफगानिस्तान ने जताया आभार

संकटों से घिरे अफगानिस्तान को भारत से 1.6 मीट्रिक टन जीवनरक्षक दवाओं की पहली खेप पहुंचने के बाद तालिबान सरकार ने आभार जताते हुए नई दिल्ली को शुक्रिया कहा है। शनिवार को एक विशेष विमान से दवाओं की बड़ी खेप पहुंचने पर तालिबान ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ता बेहद महत्वपूर्ण है। भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुन्दजई ने कहा कि इस सहायता से मुश्किल की घड़ी में अफगानिस्तान में कई परिवारों की मदद होगी।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

आज का अखबार 

और पढ़ें:

राहुल गांधी को दुनिया की सभी बुराई हिंदुओं में नजर आती हैं, राहुल को माफी मांगनी पड़ेगी- गजेंद्र सिंह शेखावत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...