1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. News Bulletin : सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर होंगी ख़ास नज़र

News Bulletin : सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर होंगी ख़ास नज़र

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 15 दिसंबर 2021

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. मुक्ति संग्राम के 50वें विजय दिवस समारोह में शामिल होने आज बांग्लादेश जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश की मुक्ति संग्राम के 50वें विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए 15 से 17 दिसंबर तक तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर पड़ोसी देश जाएंगे। जानकारी के मुताबिक इस दौरान बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के साथ राष्ट्रपति कोविंद एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। साथ ही बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमन भी राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करेंगे।

 

2. PM मोदी 16 दिसंबर को राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में किसानों को करेंगे संबोधित।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 दिसंबर को सुबह 11 बजे गुजरात के आणंद में कृषि और खाद्य प्रसंस्करण पर राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से किसानों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इस शिखर सम्मेलन में प्राकृतिक खेती पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। किसानों को प्राकृतिक खेती के तरीके अपनाने के लाभों के बारे में सभी जरूरी जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल दो दिवसीय दौरे पर आज पंजाब जाएंगे।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज दो दिवसीय दौरे पर पंजाब जाएंगे। अपने दौरे के पहले दिन केजरीवाल जालंधर में तिरंगा मार्च का नेतृत्व करेंगे और दूसरे दिन लंबी निर्वाचन क्षेत्र में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

 

4. कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज की जरूरत पर विचार जारी- केंद्र सरकार।

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज की जरूरत पर विचार चल रहा है। केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा है कि बूस्टर डोज के बारे में विशेषज्ञ वैज्ञानिक विश्लेषण कर विचार कर रहे हैं।

 

5. प्रधानमंत्री मोदी 18 दिसंबर को ‘गंगा एक्सप्रेस वे’ का करेंगे शिलान्यास।

धानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 दिसम्बर को शाहजहांपुर जिले में ‘गंगा एक्सप्रेस वे’ परियोजना का शिलान्यास करने वाले हैं। ये एक्सप्रेस वे प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में मील का पत्थर साबित होने वाला है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि पूर्वी यूपी से पश्चिमी यूपी को एक सूत्र में पिरोने वाला गंगा एक्सप्रेस वे सीधे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) से जुड़ेगा।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

6. उत्तराखंड: शहीद सम्मान यात्रा, आज जाएंगे केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह।

उत्तराखंड के पांचवें सैन्य धाम के लिए चल रही शहीद सम्मान यात्रा का समापन आज गुनियाल गांव में होगा। इस मौके पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहेंगे। सैनिक कल्याण, औद्योगिक विकास मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि राज्य के 95 ब्लॉकों के कुल 1434 शहीद परिवारों से सम्पर्क करने के बाद उनके आंगन की पवित्र मिट्टी का कलश यहां लाया जाएगा। समारोह के दौरान देहरादून के 204 शहीद परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा।

 

7. माफी मांगें निलंबित सदस्य तो निलंबन होगा वापस- प्रह्लाद जोशी।

निलंबित 12 सदस्यों के निलंबन वापसी की मांग को लेकर शीतकालीन सत्र के दौरान जारी विपक्षी हंगामें पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस समेत बाकी दलों के नेताओं को खेद व्यक्त करने और माफी मांगने की सलाह दी है। जोशी ने कहा कि वो कांग्रेस और अन्य नेताओं से अपील करेंगे कि निलंबित सदस्य सदन में अपने अनियंत्रित आचरण के लिए माफी मांग लें। उन्होंने कहा कि सरकार किसी भी मुद्दे पर चर्चा को तैयार है।

 

8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हितधारकों के साथ आज से शुरू करेंगी बजट-पूर्व विचार-विमर्श।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 के आम बजट के लिए आज से विभिन्न हितधारकों के समूहों के साथ बजट-पूर्व विचार-विमर्श शुरू करेंगी। वित्त मंत्री की हितधारकों के समूहों के साथ ये बैठकें डिजिटल तरीके से होंगी। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को ट्वीट कर ये जानकारी दी। वित्त मंत्रालय के मुताबिक बजट पूर्व विचार-विमर्श के तहत वित्त मंत्री पहली बैठक कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योग के विशेषज्ञों के साथ करेंगी। बतादें कि आम बजट 1 फरवरी, 2022 को पेश होने की उम्मीद है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

9. किसान आज ‘फतेह मार्च’ के साथ गाजीपुर बॉर्डर करेंगे खाली।

कृषि कानूनों की वापसी के बाद आंदोलनकारी किसान अपने घरों को लौट रहे हैं। गाजीपुर बार्डर को भी किसान आज ‘फतेह मार्च’ के साथ पूरी तरह खाली कर देंगे। भारतीय किसान यूनियन ने एक बयान जारी कर कहा कि आज राकेश टिकैत गाजीपुर बॉर्डर से किसान साथियों के साथ अपने गांव की ओर प्रस्थान करेंगे। किसान नेता राकेश टिकैत ने किसानों से इस मार्च को ऐतिहासिक बनाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि किसानों ने अपने अधिकारों के लिए लंबी लड़ाई लड़ी और जीत भी हासिल की है।

 

10. 12वीं के अकाउंटेंसी पेपर में नहीं मिलेंगे 6 ग्रेस मार्क्स – CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने साफ किया कि 12वीं क्लास के अकाउंटेंसी पेपर में छात्रों को अनुग्रह (ग्रेस) के तौर पर 6 अंक देने का कोई फैसला नहीं किया गया है। बोर्ड का ये बयान इस संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल एक खबर के बाद आया है जिसमें दावा किया जा रहा था कि पेपर में त्रुटि के कारण छात्रों को अनुग्रह अंक दिए जाएंगे। बोर्ड ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के नाम से कथित ऑडियो संदेश का हवाला देते हुए फर्जी रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा है कि 13 दिसंबर को आयोजित 12वीं कक्षा के अकाउंटेंसी टर्म -1 पेपर में त्रुटि के कारण 6 अंक ग्रेस के तौर पर दिए जाएंगे। बोर्ड के मुताबिक इस तरह की समाचार रिपोर्ट्स में सामग्री पूरी तरह से निराधार और झूठी है।

 

आज का अखबार – 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

 

और पढ़ें:

Manohari Gold Tea: मनोहारी गोल्ड चाय ने रचा इतिहास, नीलामी में 99,999 रु. प्रति किग्रा बिकी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...