1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. News Bulletin : सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर होंगी ख़ास नज़र

News Bulletin : सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर होंगी ख़ास नज़र

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

नई दिल्ली, 18 दिसंबर 2021

 

1. पीएम मोदी आज करेंगे शाहजहांपुर में ‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में ‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि 594 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बनाया जाएगा। PMO कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाहजहांपुर में आज दोपहर करीब 1 बजे एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे।

 

2. अमेठी में आज राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा की पदयात्रा

अमेठी में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी आज जगदीशपुर से हारीमऊ गांव तक 6 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। सुबह लखनऊ के अमौसी हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद राहुल और प्रियंका वाड्रा सड़क मार्ग से अमेठी पहुचेंगे और आरक्षित विधानसभा सीट जगदीशपुर के रामलीला मैदान से हारीमऊ गांव तक मोदी सरकार की नीतियों के विरोध में आयोजित ‘जन जागरण अभियान’ महंगाई हटाओ, बीजेपी भगाओ पदयात्रा में हिस्सा लेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

3. कपिल मिश्रा और बाकी बीजेपी नेताओं पर FIR की मांग पर 3 माह में फैसला ले दिल्ली हाईकोर्ट- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाई कोर्ट को निर्देश दिया है कि वो बीजेपी नेताओं- अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा, कपिल मिश्रा और अभय वर्मा के खिलाफ हेट स्पीच को लेकर FIR दर्ज करने की मांग पर 3 महीने के अंदर फैसला करे। जस्टिस एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली बेंच ने दिल्ली हिंसा के 3 पीड़ितों की याचिका पर सुनवाई करते हुए ये आदेश जारी किया।

 

4. पंजाब में मिलकर चुनाव लड़ेगी बीजेपी और पंजाब लोक कांग्रेस- शेखावत

पंजाब विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस के बीच गठबंधन तय हो गया है। हालांकि दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर आगे बातचीत की जाएगी। पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को पंजाब बीजेपी के प्रभारी केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से उनके आवास पर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच गठबंधन पर चर्चा हुई। शेखावत ने बैठक के बाद कहा कि ये तय हो गया है कि दोनों दल मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

5. विधायक के.आर. रमेश कुमार की महिलाओं पर की गई टिप्पणी निंदनीय- मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक के.आर रमेश कुमार की महिलाओं पर की गई टिप्पणी निंदनीय है। खड़गे ने कहा कि किसी को भी महिलाओं पर ऐसी अभद्र टिप्पणी नहीं करनी चाहिए। के.आर रमेश कुमार वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं। उन्होंने ऐसा क्यों कहा ये समझ के परे है। खड़गे ने कहा कि विधायक को अपनी गलती का एहसास हो गया है और उन्होंने माफी भी मांग ली है। ऐसे में इस मुद्दे को अधिक तूल नहीं देना चाहिए।

 

6. पहली बार 1,002 महिलाओं को सेनाओं में अधिकारी बनने के लिए मिली कामयाबी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पहली बार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की परीक्षा में शामिल हुईं करीब 8 हजार महिलाओं में से 1,002 को कामयाबी मिली है। अब ये महिला उम्मीदवार सेवा चयन बोर्ड और मेडिकल टेस्ट में शामिल होंगीं। जिसमें से 20 महिलाओं को NDA के पहले बैच के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, ताकि वो सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना में अधिकारी के रूप में शामिल हो सकें।

 

7. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 22 भाषाओं में NCC कैडेट्स का ‘राष्ट्रीय एकता गीत’ लॉन्च किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को नई दिल्ली में ”विजय श्रृंखला और संस्कृतियों का महासंगम” अभियान के भव्य समापन के दौरान राष्ट्रीय एकता के विषय पर 22 भाषाओं में ”राष्ट्रीय एकता गीत” लॉन्च किया। इस गीत को राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के कैडेट्स ने लिखा है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

8. यूपी पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट, गाजियाबाद में दो लोग पॉजिटिव, सरकार अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। गाजियाबाद में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 2 मरीजों की पुष्टि हुई है। दोनों ही पिछले दिनों महाराष्ट्र से लौटे थे। किसी को भी कोई लक्षण नहीं है, लेकिन सावधानी के लिए होम आइसोलेशन में रखा गया है। बताया गया है कि दोनों ही संक्रमित महिला और पुरुष की उम्र 60 साल से ज्यादा है।

 

9. कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की तरह चिंता का विषय बन सकता है ओमिक्रॉन- स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के मामलों ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता बढ़ा दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन डेल्टा वेरिएंट की जगह ले रहा है। जिसका मतलब साफ है कि ओमिक्रॉन तेजी से पैर पसार रहा है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने बताया कि ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले चिंता का विषय है। इसलिए लोगों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लेनी चाहिए और गैर जरूरी यात्राओं से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के साथ लोगों को कोरोना के अनुरूप व्यवहार के सभी उपाय करने चाहिए।

 

10. देश के 11 राज्यों में ओमिक्रॉन के आए 101 मरीज

देश के 11 राज्यों में ओमिक्रॉन के 101 नए मामले सामने आए है। शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है। दिल्ली, महाराष्ट्र सहित 11 राज्यों में 101 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें महाराष्ट्र में 32, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, कर्नाटक में 8, तेलंगाना में 8, गुजरात में 5, केरल में 5, आंध्रप्रदेश, चंडीगढ़, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल में 1-1 ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं।

आज का अखबार – 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...