1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. News Bulletin : सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर होंगी ख़ास नज़र

News Bulletin : सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर होंगी ख़ास नज़र

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 19 दिसंबर 2021

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. आज ‘गोवा मुक्ति दिवस’ समारोह में शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ‘गोवा मुक्ति दिवस’ समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री गोवा मुक्ति दिवस समारोह में शामिल होने के अलावा 650 करोड़ रुपये से अधिक के कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि “मैं गोवा मुक्ति दिवस समारोह में शामिल होने को लेकर उत्सुक हूं। कई विकास कार्यों का भी उद्घाटन किया जाएगा जो गोवा के अद्भुत लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से बदल देगा।”

 

2. शाहजहांपुर से पीएम मोदी का नारा- ‘यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी’

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास समारोह पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साढ़े चार साल में योगी सरकार के विकास कार्यों की फेहरिस्त गिनाते हुये राज्य सरकार की जमकर सराहना की। प्रधानमत्री ने कहा कि यही कारण है कि उत्तर प्रदेश की जनता अब कह रही है, “यूपी प्लस योगी, बहुत है उपयोगी।” मोदी ने मंच से इस नारे को कई बार दोहराया।

 

3. UP में पूर्व सीएम अलिखेश यादव के ओएसडी समेत सपा के कई नेताओं के ठिकानों पर आयकर की रेड

 

आयकर विभाग की टीम ने शनिवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के OSD रहे जैनेंद्र यादव उर्फ नीटू, सपा प्रवक्ता मऊ निवासी राजीव राय और मैनपुरी के मनोज यादव समेत कई लोगों के आवास और ठिकानों पर एक साथ छापा मारा। इस कार्रवाई को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तल्ख अंदाज में कहा कि चुनाव प्रचार में अब आयकर विभाग भी उतर आया है। अभी CBI और ED का आना बाकी है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

4. आज रायबरेली में प्रियंका वाड्रा गांधी करेंगीं महिलाओं से संवाद

 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी प्रदेश की महिलाओं को साधने की कोशिश में लगी हुईं हैं। हाल ही में अपना महिला घोषणा पत्र जारी करने के बाद उत्तर प्रदेश के रायबरेली में आज कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी महिला शक्ति संवाद को संबोधित करेंगी। इस शक्ति संवाद में वो स्थानीय महिलाओं से बातचीत करेंगी।

 

5. आज से गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे सीएम योगी

 

दो दिवसीय दौरे पर आज गोरखपुर आ रहे हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। इस दौरान सीएम योगी गोरखपुर विकास प्राधिकरण की ओर से महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित कार्यक्रम में 933 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

6. हमें मौका दीजिए, हम ज्यादा काम करेंगे- प्रियंका गांधी

 

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी ने शनिवार को अमेठी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ‘हमें मौका दीजिए हम इससे ज्यादा काम करना चाहते हैं। हम आज जो भी हैं आप की वजह से हैं। प्रियंका गांधी ने जनता से कहा कि जागिए, जागरूक बनिए। आपने सिखाया कि राजनीति सेवा होती है। समस्या जानने के लिए घर-घर जाना चाहिए।

 

7. भारत की सुरक्षा में बहुपक्षीय खतरे और चुनौतियां शामिल- वायुसेना प्रमुख

 

हैदराबाद के डुंडीगल स्थित वायुसेना अकादमी में शनिवार को संयुक्त स्नातक परेड 8 दिसंबर को हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए पूरी तरह सादगी के माहौल में हुई। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने परेड को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि युद्ध की प्रकृति में बुनियादी बदलाव आ रहा है। नई प्रौद्योगिकियां और मौलिक रूप से नए सिद्धांत सामने आए हैं। भारत की सुरक्षा में बहुपक्षीय खतरे और चुनौतियां शामिल हैं। इसलिए हमें जरूरत है कि हम कई क्षेत्रों में क्षमता निर्माण करें और अपने सभी अभियान एक साथ चलाएं। ये सब हमें कम समय में ही करना है।

 

8. स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने की कोशिश

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

अमृतसर के गोल्डन टेंपल में शनिवार को गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने की कोशिश की गई। इस दौरान गुस्साई लोगो की भीड़ ने बेअदबी की कोशिश करने वाले युवक की पीट पीटकर हत्या कर दी। अमृतसर डीसीपी परमिंदर सिंह के मुताबिक शनिवार शाम को एक युवक ने दरबार साहब में गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी करने की कोशिश की। जिसके बाद उसे पकड़ कर बाहर लाया गया, इस दौरान संगत ने उसके साथ मारपीट की जिसमें उसकी मौत हो गई।

 

9. साल 2024 तक जारी रहेगी कोरोना महामारी- फाइजर

 

अमेरिका की फार्मा कंपनी फाइजर ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि कोरोना महामारी साल 2024 तक जारी रहेगी। मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी मिकेल डोलस्टन ने निवेशकों के साथ एक प्रेजेंटेशन के दौरान कहा है कि कुछ क्षेत्रों में अगले एक या दो साल तक कोरोना के मामले सामने आते रहेंगे। साल 2024 तक इस बीमारी से संक्रमण का खतरा कुछ कम हो जाएगा।

 

10. डेल्टा के मुकाबले में ज्यादा तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन

 

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। ओमिक्रॉन अब तक 94 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। ओमिक्रॉन अभी भी वैज्ञानिकों के लिए शोध का विषय बना हुआ है। जानकारी मिल रही है रही हैं, लेकिन साफ तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा रहा। WHO ने भी चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ओमिक्रॉन के मामले डेढ़ से तीन दिनों में डबल हो रहे हैं।

और पढ़ें:

कुछ राजनीतिक दलों को देश की विरासत और विकास से हो रही है दिक्कत- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...