1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें…

News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें…

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

नई दिल्ली, 21 दिसंबर 2021

 

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज दौरे पर रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज पहुंचेंगे। जहां पीएम मोदी महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। ये कार्यक्रम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए है। इस दौरान स्वयं सहायता समूह (SHG) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित की जाएगी। जिससे करीब 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा।

 

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से केरल की 4 दिवसीय यात्रा पर।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज से केरल की चार दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। राष्ट्रपति सचिवालय ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द 21 से 24 दिसंबर तक केरल की यात्रा पर रहेंगे। वो 21 दिसंबर को कासरगोड में केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे और उसे संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति 22 दिसंबर को कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान के ऑपरेशनल प्रदर्शन को देखेंगे। इसके बाद 23 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में पी.एन. पनिकर की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

3. उन्नाव दुष्कर्म: दोषी कुलदीप सिंह सेंगर सड़क हादसे में साजिश के आरोपों से मुक्त।

दिल्ली कोर्ट ने उन्नाव रेप मामले में दोषी और बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को रेप पीड़िता और उसके वकील के साथ हुए सड़क हादसे में साजिश रचने के आरोपों से मुक्त कर दिया है। एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट रविंद्र कुमार पांडेय ने ये आदेश दिया। वहीं सुनवाई के दौरान CBI ने कहा कि इस हादसे में किसी भी आपराधिक साजिश का साक्ष्य नहीं मिला है।

 

4. SGPC को पंजाब सरकार की SIT पर भरोसा नहीं।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने दो दिन पहले अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में एक युवक को बेअदबी के आरोप में मार देने और बाकी बेअदबी की घटनाओं के लिए अपना विशेष जांच दल (SIT) गठित करने का फैसला किया है। SGPC अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि उन्हें पंजाब सरकार की SIT पर भरोसा नहीं है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

5. पुलवामा में जैश के 2 आतंकियों के मददगार गिरफ्तार।

सुरक्षाबलों ने सोमवार को पुलवामा से जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकियों के मददगारों को गिरफ्तार किया है। दोनों के संबंध जैश-ए-मोहम्मद से हैं। पुलवामा पुलिस ने सेना की 55 RR और CRPF की 182 बटालियन के साथ दोनों को दबोचा। सुरक्षाबलों ने उनके कब्जे से हथियार और गोलाबारूद भी बरामद किया है।

 

6. क्रिकेटर ऋषभ पंत उत्तराखंड के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने क्रिकेटर ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने वीडिया कॉल के जरिए ऋषभ पंत से बातचीत कर शुभकामनाएं दी, साथ ही पंत को उत्तराखंड आने का निमंत्रण भी दिया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य के युवाओं को खेलकूद और जन स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से क्रिकेट खिलाड़ी ऋषभ पंत को राज्य का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने का फैसला लिया गया है।

 

7. एक्टर सोनू सूद रायपुर में खोलेंगे छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अस्पताल।

एक्टर सोनू सूद रायपुर में छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा अस्पताल खोलने जा रहे हैं। राजधानी रायपुर के नायडू परिवार के दामाद सोनू सूद जल्द ही इस सिलसिले में रायपुर आने वाले हैं। रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर के मुताबिक इसके लिए करीब 4 एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। सोनू सूद के रायपुर आने पर MoU हो सकता है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

8. चालू सत्र 2021-22 में देश का चीनी उत्पादन 15 दिसंबर तक 77.91 लाख टन- इस्मा।

चालू सत्र 2021-22 में 15 दिसंबर तक देश का चीनी उत्पादन 77.91 लाख टन तक पहुंचा। जो कि पिछले साल के 73.34 लाख टन से 4.57 लाख टन ज्यादा है। भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) ने सोमवार को ये जानकारी दी। इस्मा ने अपने बयान में कहा कि देश के पश्चिमी क्षेत्र में गन्ने की पेराई पहले शुरू होने के कारण चालू सत्र का उत्पादन थोड़ा ज्यादा है। हालांकि देश के प्रमुख चीनी उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में मौजूदा सत्र के 15 दिसंबर 2021 तक उत्पादन 19.83 लाख टन रहा। ये पिछले सत्र की समान अवधि में 22.60 लाख टन की तुलना में कम है।

 

9. बढ़ता जा रहा है ओमिक्रॉन का कहर, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कहर बढ़ता ही जा रहा है। दिल्‍ली में ओमिक्रॉन के 32 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 161 से अधिक केस रिपोर्ट हो चुके हैं। तो उधर डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि आने वाले महीना सबसे ज्यादा खतरनाक होगा। डेनमार्क के स्‍टेट सीरम इंस्‍टीट्यूट ने ओमिक्रॉन वायरस को लेकर कहा है कि नए मामलों की अभी केवल शुरुआत हुई है। इंस्‍टीट्यूट के वैज्ञानिक टायरा ग्रोव कूस ने कहा कि आने वाला अगला महीना सबसे खतरनाक होगा। इस वेरिएंट के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं आ पाएगी। ये आशंका भी जताई गई है कि डेनमार्क के अस्‍पतालों में मरीजों की संख्‍या बढ़ेगी। अस्‍पतालों में मरीजों का बोझ पड़ेगा।

 

10. इजराइल में आई कोरोना की पांचवीं लहर।

इजराइल में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से पांचवीं लहर आ गई है। प्रधानमंत्री नाफ़्ताली बेनेट ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। इसके प्रसार को रोकने के लिए नए प्रतिबंधों पर विचार किया जा रहा है। बेनेट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में पांचवीं लहर की शुरुआत हो गई है। अगले कुछ दिनों में नए प्रतिबंधों की घोषणा होगी। संभव हो तो नागरिक घरों से काम करें। टीकाकरण को महत्व दें। बच्चों के साथ लापरवाही ना करें। ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों के वैक्सीनेशन की दर 3-5 प्रतिशत तक कम है। इजराइल ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए रविवार को 10 और देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

और पढ़ें:

सोशल मीडिया पर ऐश्वर्या राय बच्चन इस वक्त एक अलग विषय से चर्चा में हैं, जानिए क्या है पूरा मामला ?

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...