1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर रहेंगी हमारी ख़ास नज़र

News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर रहेंगी हमारी ख़ास नज़र

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 दिसंबर 2021

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

1. आज जयपुर में कांग्रेस की ‘महंगाई हटाओ’ महारैली।

राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में आज कांग्रेस की ‘महंगाई हटाओ महारैली’ का आयोजन किया जाएगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया है कि 100 फीसदी कांग्रेसी चाहते हैं कि राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष बनें। उन्होंने पार्टी में किसी भी तरह के असंतोष और गुटबाजी से इंकार करते हुए कहा कि कांग्रेस परिवार के करीब सभी नेता जयपुर में आज होने वाली ‘महंगाई हटाओ महारैली’ में शामिल हो रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि रैली से पूरे देश के अंदर एक मैसेज जाएगा और मैंने पहले भी कहा था कि एनडीए सरकार के पतन की शुरुआत रैली से होगी। अगला चुनाव हम कैसे जीतें, उसकी शुरुआत रैली में आज होगी।

2. उत्तराखंड शीतकालीन सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 10 विधेयक पारित।

उत्तराखंड विधानसभा का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गया है। सदन के पटल पर 10 विधेयक पारित हुए। सत्र की कार्यवाही कुल 15 घंटे 42 मिनट तक चली। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विपक्ष और पक्ष के सभी सदस्यों को सदन के संचालन में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश हित और जनहित के कई विषयों पर सदन में दोनों दलों की ओर से शांतिपूर्वक गंभीर चिंतन-मनन किया गया।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

3. देहरादून में कांग्रेस का खनन माफियों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन।

देहरादून में कांग्रेस ने खनन माफियों के ख़िलाफ विरोध प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि “प्रदेश में प्राकृतिक संपदा की लूट हो रही है, ऐसा लगता है कि सरकार ने लूट का लाइसेंस दे रखा है। खनन माफिया की ओर से प्रदेश में लूट मचाई जा रही है।”

4. मुख्यमंत्री का आरोप- छत्तीसगढ़ के हक का पैसा नहीं दे रही केंद्र सरकार।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार राज्य के हक का पैसा नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि तीन सालों में लगभग 17 हजार करोड़ केंद्र से नहीं मिले हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना को बंद नहीं किया गया है। केंद्र पैसा दे तो हम तुरंत काम शुरू कर देंगे। गरीबों के मकान बनने चाहिए। मुख्यमंत्री बघेल शनिवार को राजधानी रायपुर स्थित एक निजी होटल में आयोजित शिखर सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।

5. मध्य प्रदेश को ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल में बनाएंगे अग्रणी- मुख्यमंत्री शिवराज।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास और कल्याण के क्षेत्र में ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल कर मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनाएंगे। ड्रोन एक ऐसी क्रांतिकारी तकनीक है जिसका इस्तेमाल जनकल्याण और सुशासन में किया जा सकता है। मुख्यमंत्री चौहान ने शनिवार को ग्वालियर में आयोजित हुए “ड्रोन मेला” में मौजूद युवाओं और किसानों को संबोधित किया।

6. जम्मू-कश्मीर में पुलिसकर्मी ही सुरक्षित नहीं तो आम आदमी क्या होंगे- फारूक अब्दुल्ला।

कश्मीर में 2 पुलिस कर्मियों की शहादत पर शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि सरकार का कहना है कि सब कुछ ठीक है। जबकि प्रदेश में पुलिस कर्मी ही सुरक्षित नहीं हैं तो आम आदमी कैसे सुरक्षित रह सकता है। जम्मू कश्मीर कांग्रेस केंद्र से मांग करता है कि राज्य का दर्जा दोबारा बहाल किया जाए।

7. ED अपनी कार्रवाई की प्रेस रिलीज जारी करे- नवाब मलिक।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) को अपना खुद का प्रवक्ता नियुक्त करना चाहिए और की गई कार्रवाई की नियमित प्रेस रिलीज जारी करनी चाहिए। इससे ईडी के नाम पर भ्रामक खबरों पर लगाम लग सकेगी। नवाब मलिक ने शनिवार को बताया कि कुछ लोग पिछले 3 दिनों से उनके घर पर ED की छापे की भ्रामक खबरें फैला रहे हैं। अगर ED की टीम उनके घर आती है तो वो उनका स्वागत करेंगे। लेकिन ये भ्रामक खबरें हैं तो इसकी रोकथाम भी जरूरी है।

8. दस राज्यों के 27 जिलों में कोरोना संक्रमण अब भी 5% से ऊपर, केंद्र ने जारी की चेतावनी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

देश में जहां कोरोना संक्रमण घट रहा है, वहीं 10 राज्यों के 27 जिलों में पिछले दो हफ्तों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से ऊपर रही है। यही नहीं 3 राज्यों के 8 जिलों में संक्रमण दर 10 प्रतिशत से भी ऊपर है। कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रोन को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को चेतावनी जारी करते हुए सख्त कदम उठाने को कहा है।

9. भारत अर्थव्यवस्था में वित्त वर्ष 2021-22 में तेजी से उभरेगा।

भारत कोविड-19 की वजह से अर्थव्यवस्था में आई गिरावट की वजह से चालू वित्त वर्ष 2021-22 में तेजी से उबरने वाले कुछ देशों में शामिल होगा। साथ ही देश में तेजी से टीकाकरण की वजह से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से अर्थव्यवस्था पर अधिक गंभीर प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये बात वित्त मंत्रालय की शनिवार को जारी एक रिपोर्ट में कही गई है।

10. सऊदी अरब ने तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगाया

सऊदी अरब ने तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगा दिया है। तबलीगी जमात सुन्नी मुसलमानों का सबसे बड़ा समूह है। इसके बावजूद सऊदी अरब ने तबलीगी जमात को आतंकवाद का एक समूह बताया है। सऊदी अरब ने तो मस्जिदों से जुमे की नमाज के बाद लोगों को तबलीगी जमात से ना जुड़ने और इस समूह से पैदा होने वाले खतरों को भी बताने का ऐलान किया है। जिसके बाद तबलीगी जमात एक बार फिर चर्चा में आ गया है। वहीं भारत में कोरोना महामारी के दौरान दिल्ली में तबलीगी जमात के जलसे को लेकर बड़ा बवाल हुआ था।

और पढ़ें:

प्रशांत किशोर का कांग्रेस पर तंज, विपक्षी नेतृत्व को लोकतांत्रिक तरीके से तय करने दें

पढ़ें :- News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...