1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर रहेंगी हमारी ख़ास नज़र

News Bulletin : पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें, जिन पर रहेंगी हमारी ख़ास नज़र

Morning Bulletin : Top 10 Hindi news

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

नई दिल्ली, 11 दिसंबर 2021

 

1. PM नरेंद्र मोदी आज ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ के उद्घाटन के लिए उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जाएंगे। ये परियोजना पूर्वी उत्तर प्रदेश में सिंचाई संबंधी समस्याओं का समाधान करेगी और हमारे मेहनती किसानों की मदद करेगी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि- आपको जानकर हैरानी होगी कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ था। लेकिन दशकों तक ये परियोजना कभी पूरी नहीं की गई। खर्च बढ़ता गया और लोगों की परेशानियां भी बढ़ती गई। चार दशक से अधूरी इस परियोजना को हमने 4 साल में पूरा किया है।

 

2. देहरादून पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, आज IMA परेड में होंगे शामिल।

भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार शाम को देहरादून पहुंच गए हैं। जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति के पहुंचने पर राज्यपाल, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, देहरादून के मेयर सहित कई अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। IMA की पासिंग आउट परेड आज होगी। बतौर रिव्यूइंग अफसर राष्ट्रपति कोविंद जेंटलमैन कैडेट्स की सलामी लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पासिंग आउट परेड की समीक्षा करेंगे। इस बार IMA से 387 जेंटलमैन कैडेट पासआउट होने जा रहे हैं, जिनमें से 319 बतौर अफसर भारतीय सेना से जुड़ेंगे। इस बार मित्र देशों के 68 जेंटलमैन कैडेट भी पासआउट होंगे।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

3. तेजस्वी यादव से नाराज मामा साधु यादव, कहा- उन्होंने समाज के माथे पर कलंक लगा दिया।

RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने अपनी पसंद की क्रिश्चियन लड़की राशेल के साथ गुरुवार को शादी की। लेकिन यादव समाज से बाहर जाकर एक क्रिश्चियन लड़की से शादी करना अब तेजस्वी के मामा साधु यादव को पसंद नहीं आ रहा है। साधु यादव ने कहा कि ऐसा करके उन्होंने समाज के माथे पर कलंक लगा दिया है। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि वोट चाहिए यादवों का और शादी करेंगे क्रिश्चियन से? तेजस्वी को अब क्रिश्चियन समाज के लोगों से वोट मांगना चाहिए, बिहार में उनके लिए अब क्या बचा है।

 

4. उप्र, महाराष्ट्र और बंगाल में चलाए गए कोरोना टीकाकरण के फर्जी शिविर।

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल में कोरोना टीकाकरण के फर्जी शिविर चलाए गए। केन्द्र सरकार ने लोकसभा में शुक्रवार को बताया कि 3 राज्यों से फर्जी कैंप की घटनाएं सामने आईं हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि मंत्रालय ने राज्य सरकारों को इन मामलों की जांच करने, कठोर कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है ताकि भविष्य में इस तरह की धोखाधड़ी की गतिविधियां दोबारा ना हो।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

5. गुरुग्राम में करोड़ों रुपये की चोरी में फंसे IPS धीरज सेतिया निलंबित।

गुरुग्राम में एक फ्लैट से करोड़ों रुपये की नकदी चोरी के मामले में कई खुलासे हो रहे हैं। इसमें गुरुग्राम के IPS अधिकारी धीरज सेतिया का भी नाम जुड़ा। वो इस समय भूमिगत हैं। SIT के नोटिस के बाद पूछताछ से सेतिया बचते फिर रहे हैं। इस बीच शुक्रवार को हरियाणा के मुख्य सचिव ने उन्हें निलंबित कर दिया। इस मामले में कई लोग गिरफ्तार हो चुके हैं।

 

6. जनवरी से केंद्र सरकार शुरू कर सकती है बूस्टर डोज।

अगले साल की शुरुआत में केन्द्र सरकार बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी दे सकती है। शुक्रवार को संसदीय समिति की बैठक में भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद ने कोरोना रोधी की बूस्टर खुराक देने की बात कही है। शुक्रवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने कहा कि ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए बूस्टर डोज पर जल्दी ही फैसला लिया जाएगा। ICMR ने संसदीय समिति की बैठक में कहा है कि टीकाकरण के 9 महीने बाद बूस्टर डोज दी जा सकती है।

 

7. कोरोना से बचाव के लिए मास्क और टीका जरूरी- डॉ. वीके पॉल

WHO ने कहा है कि विश्व में कोरोना को लेकर ढ़िलाई बरती जा रही है। खासकर मास्क लगाने में लोग कोताही बरत रहे हैं। शुक्रवार को नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि ऐसा देखा जा रहा है कि लोग मास्क लगाने में कोताही बरतने लगे हैं जो कि बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। खासकर कोरोना के नए वेरियंट ओमीक्रोन के मद्देनजर लोगों को कोरोना अनुरूप व्यवहार अपनाए रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण और मास्क इस समय बेहद जरूरी है।

 

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

8. हिमाचल प्रदेश में बनेगा सवर्ण आयोग, मुख्यमंत्री ने की घोषणा।

सवर्ण आयोग के गठन को लेकर आंदोलन कर रहे प्रदशर्नकारी सवर्ण समााज को शुक्रवार को सफलता मिल गई। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को सवर्ण आयोग के गठन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि अगले बजट सत्र में आयोग के गठन को लेकर प्रस्ताव लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश की तर्ज पर सवर्ण आयोग का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में हिमाचल प्रदेश दूसरा ऐसा राज्य होगा जहां इस तरह के आयोग का गठन होगा।

 

9. मंत्री नवाब मलिक ने HC की अवमानना मामले में मांगी बिना शर्त माफी।

महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक विभाग के मंत्री नवाब मलिक ने हाईकोर्ट की अवमानना मामले में शुक्रवार को बिना शर्त माफी मांगी है। नवाब मलिक ने इसी के साथ अपने माफी पत्र में ये भी कहा कि वो केंद्रीय अधिकारियों के गलत व्यवहार और उनके राजनीतिक उपयोग पर आवाज उठाते रहेंगे। वहीं हाई कोर्ट के जस्टिस शाहरुख काथावाला और जस्टिस मिलिद जाधव की खंडपीठ ने 7 दिसंबर को ज्ञानदेव वानखेड़े के आवेदन पर नवाब मलिक को कोर्ट की अवमानना पर कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

 

10. आर्यन खान ने जमानत शर्तों में ढ़ील देने के लिए हाईकोर्ट में किया आवेदन।

फिल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ने शुक्रवार को हाईकोर्ट में ड्रग मामले में मिली जमानत की शर्तों में बदलाव करने के लिए आवेदन दिया है। इस आवेदन की सुनवाई अगले हफ्ते हाईकोर्ट में होने वाली है। आर्यन खान के वकील देसाई ने बताया कि आर्यन खान को नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के दफ्तर में हर शुक्रवार हाजिरी लगाने को कहा गया है। इस आदेश का पालन करते हुए जब आर्यन खान NCB दफ्तर पहुंचते हैं तो वहां मीडिया सहित नागरिकों की भारी भीड़ का उन्हें सामना करना पड़ता है। दिल्ली से NCB के अधिकारी भी वक्त बे वक्त उनसे पूछताछ करते रहते हैं। इसी वजह से आर्यन खान ने जमानत की शर्तों में बदलाव कर ढ़ील देने की मांग हाईकोर्ट से की है।

 

देखें आज के अखबार में क्या है ख़ास ?

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

और पढ़ें:

Jammu And Kashmir: बांदीपोरा में आतंकी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद, इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...