Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें…

News Bulletin : पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें…

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 29 दिसंबर 2021

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज होगी मंत्रिपरिषद की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंत्रिपरिषद की बैठक करेंगे। ये बैठक किस मुद्दे पर बुलाई गई है इसे लेकर अभी तक प्रधानमंत्री कार्यालय के तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच ये बैठक कई मायनों में अहम मानी जा रही है। मंत्रिपरिषद की ये बैठक आज शाम 4 बजे होगी। जिसमें सभी मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है। बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर मंथन हो सकता है।

2. उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में आज अहम बैठक

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से पैदा हुए खतरे की समीक्षा करने और राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी की स्थिति पर चर्चा करने के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में आज शाम 4 बजे अहम बैठक होगी।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. लखनऊ में सीएम योगी करेंगे स्कूलों का लोकार्पण-शिलान्यास

लखनऊ में सीएम योगी आज बेसिक शिक्षा विभाग के तहत रसोइयां और अनुदेशकों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही सीएम योगी नए स्कूलों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

4. आज मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार की दूसरी वर्षगांठ, भव्य कार्यक्रम होगा आयोजित

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर आज राजधानी के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री सोरेन प्रदेशवासियों के लिए कई नई योजनाओं की शुरुआत करेंगे। कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री ने मंगलवार शाम को मोरहाबादी मैदान पहुंचकर आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह की तैयारियों का जायजा लिया था।

5. प्रधानमंत्री मोदी हल्द्वानी में गुरुवार को 14 हजार करोड़ की 17 परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को उत्तराखंड के हल्द्वानी का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपए से अधिक की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे। इन 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये से अधिक की 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। इसमें सिंचाई, सड़क, आवास, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति सहित कई क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

6. हम गन्ने की बात करते हैं, वो जिन्ना की- जेपी नड्डा

बीजेपी की जनविश्वास यात्रा के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को महाराज भगीरथ की तपस्थली से महापुरुषों को नमन किया। इस दौरान नड्ड ने विरोधियों को घेरते हुए कहा कि विश्वास यात्रा कोई और दल नहीं निकाल सकता। सपा विश्वास यात्रा निकालेगी या माफिया यात्रा?। ये बीजेपी है, जहां सभी कार्यकर्ता छाती ठोक कर कह सकते हैं जो कहा था, वो किया है। जो कहेंगे, वो करेंगे।जेपी नड्डा ने किसानों के मुद्दे पर भी विपक्ष को घेरा। उन्होंने कहा कि कृषि का बजट 22 हजार करोड़ था। आज भारत सरकार का कृषि बजट एक लाख करोड़ है। हम गन्ने की बात करते हैं, वो जिन्ना की बात करते हैं।

7. प्रधानमंत्री मोदी 5 जनवरी को पंजाब जाएंगे, सेटेलाइट सेंटर का करेंगे उद्घाटन

पंजाब बीजेपी के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को फिरोजपुर में बड़ी रैली करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी यहां PGI सेटेलाइट सेंटर का उद्घाटन करेंगे। पंजाब का दौरा प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक यात्रा होगी। वहीं राज्य बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब में हालात बिगड़ रहे हैं और हालातों को सुधारने के लिए ही बीजेपी मैदान में आ रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों में प्रधानमंत्री के प्रति गहरी श्रद्धा है। श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर बनाने को लेकर पंजाबी ही नहीं बल्कि दुनिया भर के हिन्दुओं ने भी प्रधानमंत्री के फैसले का स्वागत किया है।

8. चुनाव से पहले पंजाब कांग्रेस झटका, 2 कांग्रेसी विधायकों ने पार्टी को कहा अलविदा

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्ता पर काबिज कांग्रेस को बड़ा झटका लगा। कांग्रेस विधायक फतेह सिंह बाजवा और बलविंदर सिंह लड्डी ने पार्टी को अलविदा कह कर बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली। कुछ महीनों से कांग्रेस के खेमे में जो उठा-पटक और खींचतान मची है, उससे लग रहा की पंजाब धीरे-धीरे कांग्रेस के पंजे से निकलता जा रहा है। पंजाब बीजेपी के प्रभारी गजेन्द्र सिंह शेखावत ने दोनों विधायकों को पार्टी की सदस्यता दिलाई।

9. मेवाड़-मारवाड़ की सरहद पर बसेगा राजस्थान का 5वां टाइगर रिजर्व

मेवाड़ और मारवाड़ में टाइगर की गूंज सुनाई देगी। केंद्र की उच्चस्तरीय कमेटी ने दो महीने के सर्वे के बाद कुंभलगढ़ टाइगर रिजर्व पर मुहर लगा दी है। ये उदयपुर, पाली, राजसमंद और सिरोही जिले की धरती पर आकार लेगा। केंद्र की उच्चस्तरीय कमेटी ने पर्यावरण मंत्रालय को इसकी गोपनीय रिपोर्ट भेजी। इस रिपोर्ट में चारों जिलों के 2053 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में टाइगर रिजर्व बनाने की बात कही गई है। इसमें रावली टॉडगढ़ की पतली पट्टी और खड़े स्लॉप के जंगली एरिया को अलग रखकर कुछ बाहरी एरिया को शामिल किया गया है। क्योंकि, कुंभलगढ़ के क्षेत्र में बड़े और खड़े स्लॉप टाइगर के बजाय लेपर्ड के लिए ज्यादा अनुकूल माने गए हैं। बाहरी एरिया में 1150 वर्ग किलोमीटर का टेरिटोरियल फॉरेस्ट और वेस्ट लैंड है। जिसे वाइल्ड लाइफ रिजर्व में शामिल करना होगा।

10. Omicron ने बढ़ाई दुनिया की चिंता, भारत में ओमिक्रॉन के 653 मामले

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने पूरी दुनियाभर की चिंता बढ़ा दी है। ओमिक्रॉन और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई राज्यों ने सख्ती शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के अब तक 653 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि सोमवार को ये आंकड़ा 578 था। वहीं देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 6,358 नए मामले दर्ज किए गए। देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3,47,99,691 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 293 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है। अबतक कुल 4,80,290 लोग कोरोना के चलते जान गंवा चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com