1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. बेगूसराय में 6535 पदों के लिए होंगे पंचायत चुनाव, ऑनलाइन होगा नॉमिनेशन

बेगूसराय में 6535 पदों के लिए होंगे पंचायत चुनाव, ऑनलाइन होगा नॉमिनेशन

बेगूसराय जिला में दूसरे चरण से लेकर 11वें चरण तक पंचायत चुनाव होंगे, जिसमें 6535 पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बेगूसराय, 25 अगस्त। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव की घोषणा करते ही पहले से चल रही प्रशासनिक तैयारी और तेज हो गई है। बेगूसराय जिला में दूसरे चरण से लेकर 11वें चरण तक पंचायत चुनाव होंगे, जिसमें 6535 पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। ईवीएम तैयार कर लिया गया है, मतपेटी भी तैयार है। मतदान कराने के लिए कर्मियों का डेटाबेस तैयार कर लिया गया है।

पढ़ें :- बिहार में पांच साल की बच्ची से रेप के आरोपी को 5 उठक-बैठक लगवाकर छोड़ा

यह जानकारी बुधवार को कारगिल विजय सभा भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने दी। डीएम ने बताया कि घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। पंचायती राज संस्थाओं के किसी भी मद के खाते से धनराशि का भुगतान नहीं किया जा सकता हैै लेकिन मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के बचे हुए काम को पूरा करने तथा पेयजल योजनाओं के संचालन पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा, शेष कार्य को पूरा करने के लिए राशि खर्च की जा सकती हैै। आदर्श आचार संहिता का कड़ाई पूर्वक पालन कराया जाएगा। इसके लिए फ्लाइंग स्क्वाड टीम क्रियाशील रहेगी।

डीएम ने बताया कि जिला से भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार मतदान तिथि की घोषणा की गई है। पहले चरण में 29 सितंबर को भगवानपुर, आठ अक्टूबर को वीरपुर एवं डंडारी, 20 अक्टूबर को नावकोठी एवं खोदावंदपुर, 24 को अक्टूबर को चेरिया बरियारपुर और बखरी, तीन नवंबर को बरौनी एवं गढ़पुरा, 15 नवंबर को बेगूसराय सदर, 24 नवंबर को मटिहानी एवं छौड़ाही, 29 नवंबर को साहेबपुर कमाल एवं शामहो, आठ दिसंबर को बछवाड़ा एवं मंसूरचक तथा 12 दिसंबर को बलिया एवं तेघड़ा में चुनाव कराए जाएंगे। जिले के 16 लाख 80 हजार 906 मतदाताओं के लिए 3002 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से 2885 मूल मतदान केंद्र एवं 117 सहायक मतदान केंद्र हैं।

डीएम ने बताया कि जिला परिषद सदस्य के 35, पंचायत समिति सदस्य के 294, मुखिया के 217 एवं वार्ड सदस्य के 2886 पदों पर ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए 5540 बैलट यूनिट एवं 4134 कंट्रोल यूनिट पूरी तरह से तैयार हैं। साथ ही सरपंच के 217 एवं ग्राम कचहरी पंच के 2886 पदों पर बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान होंगे, इसके लिए 3333 बड़ा मतपेटी एवं 7740 मध्यम आकार का मतपेटी तैयार किया गया है।

सभी मतदान टीम के साथ दो-दो अतिरिक्त कर्मियों को लगाया जाएगा, करीब 19 हजार मतदान कर्मी का डेटाबेस तैयार कर लिया गया है। इन्हें दो बार जिला मुख्यालय के बीपी उच्च विद्यालय, ओमर बालिका उच्च विद्यालय एवं एमआरजेडी कॉलेज में प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके बाद संबंधित प्रखंड में एक बार अंतिम प्रशिक्षण होगाा। नामांकन ऑनलाइन करने के बाद उसका प्रिंट कॉपी जमा करना होगा। वज्रगृह का चयन करने के लिए सभी एसडीओ एवं बीडीओ को निर्देश दिया गया हैै, जिला स्तरीय कोषांग के निरीक्षण के बाद उसे अंतिम रूप दिया जाएगा। सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए जाएंगेे। जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजूू प्रसाद एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार भी मौजूद थे।

पढ़ें :- सीएम नीतीश का मधुबनी दौरा, पूर्व मंत्री कपिलदेव कामत की मूर्ति का करेंगे अनावरण

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...