1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. सऊदी अरब के अब बच्चे पढ़ेंगे रामायण व महाभारत, नए पाठ्यक्रम में जुड़ा

सऊदी अरब के अब बच्चे पढ़ेंगे रामायण व महाभारत, नए पाठ्यक्रम में जुड़ा

सऊदी अरब के छात्र अब हिंदू महाकाव्यों के बारे में जानेंगे। नए पाठ्यक्रम के तहत रामायण और महाभारत पढ़ाया जाएगा। सऊदी अरब में शिक्षा क्षेत्र के लिए प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नई विजन 2030 के भाग के रूप में, अन्य देशों के इतिहास, विभिन्न संस्कृतियों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए अलग-अलग संस्कृति के अध्ययन को सिलेबस में जोड़ा जा रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली। सऊदी अरब के छात्र अब हिंदू महाकाव्यों के बारे में जानेंगे। नए पाठ्यक्रम के तहत रामायण और महाभारत पढ़ाया जाएगा। सऊदी अरब में शिक्षा क्षेत्र के लिए प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नई विजन 2030 के भाग के रूप में, अन्य देशों के इतिहास, विभिन्न संस्कृतियों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए अलग-अलग संस्कृति के अध्ययन को सिलेबस में जोड़ा जा रहा है।

पढ़ें :- मुंबई एयरपोर्ट टर्मिनल 2 का सर्वर हुआ डाउन, लंबी-लंबी कतारों में फंसे यात्री, हवाई सेवाएं ठप-यात्री परेशान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी विजन के तहत छात्रों को रामायण और महाभारत पढ़ाया जाएगा। ये अध्ययन छात्रों के सांस्कृतिक ज्ञान का विस्तार करने के लिए होगा। इसमें भारतीय संस्कृति के अहम हिस्से जैसे योग और आयुर्वेद पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सऊदी अरब के छात्रों के पाठ्यक्रम में रामायण और महाभारत की शुरुआत के अलावा, नए विजन 2030 में अंग्रेजी भाषा को अनिवार्य कर दिया गया है।

सऊदी का विजन 2030

शिक्षा क्षेत्र में किए गए सभी बदलाव के बारे में सभी भ्रमों को खारिज करते हुए, सऊदी के यूजर्स ने  ट्विटर का स्क्रीनशॉट साझा करके विजन स्पष्ट किया है। ट्विटर यूजर  ने लिखा, सऊदी अरब का नया विजन -2030 और सिलेबस ऐसा भविष्य बनाने में मदद करेगा जो समावेशी, उदार और सहिष्णु हो। ट्विटर उपयोगकर्ता ने अपने बेटे के पाठ्यक्रम का एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया, जिसमें संस्कृतियों की एक विस्तृत श्रृंखला थी।

उन्होंने अपने ट्वीट में जोड़ा कि आज मेरे बेटे की स्कूल परीक्षा सोशल स्टडीज का स्क्रीनशॉट, जिसमें हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, रामायण, कर्म, महाभारत और इतिहास शामिल हैं। मुझे उसके अध्ययन से मदद मिली।

पढ़ें :- Shraddha murder case: आफताब का नार्को टेस्ट हुआ खत्म, हत्या की बात कबूलने से लेकर खोले कई राज

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...