1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Nykka की फाल्गुनी नायर बनीं देश की सबसे आमिर महिला, जानें इनके बारे में रोचक बातें

Nykka की फाल्गुनी नायर बनीं देश की सबसे आमिर महिला, जानें इनके बारे में रोचक बातें

फाल्गुनी की Naykaa में हिस्सेदारी लगभग आधी है और आज इसके घरेलू इक्विटी मार्केट में धमाकेदार प्रदर्शन के चलते उनकी नेटवर्थ करीब 650 करोड़ डॉलर पहुंच गयी है

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बिक्री करने वाली नायका (Nykaa) की बुधवार को मार्केट में शानदार लिस्टिंग हुई।  नायका के शेयरों की मजबूती के चलते इसकी शुरुआत करने वाली फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में अपना नाम दर्ज कर लिया है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के ताजा आंकड़ों के अनुसार नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर, ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल के बाद दूसरी सबसे धनी महिला हैं।

फाल्गुनी की Naykaa में हिस्सेदारी लगभग आधी है और आज इसके घरेलू इक्विटी मार्केट में धमाकेदार प्रदर्शन के चलते उनकी नेटवर्थ करीब 650 करोड़ डॉलर (48.34 हजार करोड़ रुपये)पहुंच गयी है। इस सफलता के बाद नायर ने कहा कि, “उनकी कंपनी का मुख्य फोकस शेयरधारकों का भरोसा बनाए रखना है और इसे आगे ले जाना है। उन्होंने महिलाओं को संदेश दिया है कि वे सपने देखने में भयभीत न हों और खुद पर भरोसा बनाए रखें।”

फाल्गुनी नायर.

एक गुजराती परिवार में मुंबई में जन्मी और पलीबढ़ी, फाल्गुनी नायर का पालनपोषण एक कारोबारी माहौल मे हुआ।  उनके पिता एक छोटी बियरिंग कंपनी चलाते थे जहां उनकी मां मदद करती थीं और निवेश, शेयर बाजार, व्यापार जैसे शब्द फाल्गुनी से बहुत पहले से ही परिचित थे।

फाल्गुनी नायर ने अपने करियर की शुरुआत साल 1985 में A F Ferguson and Co. Company में बतौर कंसल्टंट  की थी इसके बाद फाल्गुनी नायर ने साल 1993 में कोटक महिंद्रा ग्रुप से जुड़ी। बाद में चलकर फाल्गुनी कोटक महिंद्रा ग्रुप की मैनेजिंग डायरेक्टर बनी। हालांकि साल 2012 में फाल्गुनी नायर ने बिजनेस करने के लिए इस पद से इस्तीफा दे दिया।

 

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X