1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. Omicron : ओमीक्रोन की तीसरी लहर की आशंका से बीम्स प्रशासन हुआ अलर्ट

Omicron : ओमीक्रोन की तीसरी लहर की आशंका से बीम्स प्रशासन हुआ अलर्ट

Omicron Update : कोरोना की तीसरी लहर से डटकर मुकाबला करने के लिए अपनी तैयारियों को ना सिर्फ परख रहा है बल्कि उचित प्रबंध भी कर रहा है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

बिहारशरीफ, 15 दिसम्बर : ओमीक्रोन (Omicron) की तीसरी लहर की आशंका के बीच ‘बीम्स प्रशासन’ अलर्ट मोड पर है। वर्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान, पावापुरी में बाहर से आने वालों की लगातार मॉनिटरिंग कर रहा है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर से डटकर मुकाबला करने के लिए अपनी तैयारियों को ना सिर्फ परख रहा है बल्कि उचित प्रबंध भी कर रहा है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए ट्रांसपोर्ट वेंटीलेटर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा राज्य में जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है।

पढ़ें :- Bihar News: कलयुगी मां ने की अपने 15 वर्षीय बेटे की हत्या, घर में गड्ढा खोद कर लाश को लगाई ठिकाने

 

8 घंटे तक बिना बिजली के काम करेगा वेंटिलेटर

अस्पताल अधीक्षक डॉ. ज्ञान भूषण ने बताया कि अब सीरियस मरीजों को रेफर करने के बाद ट्रांसपोर्ट वेंटिलेटर की सुविधा दी जाएगी। ऐसे दो ट्रांसपोर्ट वेंटीलेटर की व्यवस्था की गयी है। वेंटिलेटर 8 घंटे तक बिना बिजली के काम करेगा। वैसे सीरियस मरीज जिसको तत्काल वेंटिलेटर की जरूरत है तो ऐसे मरीजों को आईसीयू तक जाने के लिए भी वेंटिलेटर की सुविधा अस्पताल में दी जाएगी। वहीं, अस्पताल के वार्ड में वेंटिलेटर सेट वाले बेड बढ़ाए जाएंगे।

 

बदलते मौसम में बुखार से बचने के लिए अपनाएं ये नियम 

चिकित्सकों की मानें तो ठंड लगने की वजह से जुकाम और खांसी होना स्वाभाविक है। जुकाम और खांसी लंबे समय तक चलते हैं तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से बुखार भी हो सकता है। ऐसे में इससे डरें नहीं, बल्कि समय पर चिकित्सक से चेकअप करवा लें। कोरोना से बचाव के लिए सरकारी गाइडलाइन का पालन करें और अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतें। ऐसे मौसम में गर्म पानी का सेवन करें और फ्रीज में रखी खाद्य सामग्री को खाने से परहेज करें। रोजाना कम से कम 30 से 40 मिनट व्यायाम जरूर करते रहें।

पढ़ें :- प्रशांत किशोर ने सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना,कहा: नीतीश के झूठ का घड़ा भर गया है…

 

बड़ी संख्या में की गई है सैंपलिंग व्यवस्था

अस्पताल प्रबंधन की माने तो कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सैनिटाइजर, मास्क और सफाई के लिए स्ट्रेजिन केमिकल की विशेष व्यवस्था की हुई है। इसके लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं। जल्द ही अस्पताल में आने जाने वाले प्रत्येक मरीज और उनके परिजनों की थर्मल स्क्रीनिंग करवाई जाएगी।

साथ ही बड़ी संख्या में कोरोना की जांच के लिए सैंपलिंग व्यवस्था भी हुई है। आम लोगों से अपील है कि कोविड-19 सुरक्षा नियमों का पालन करें और ओपीडी में सामुदायिक दूरी का विशेष ध्यान रखें। प्राचार्य प्रो. डॉ. पीके चौधरी ने बताया कि कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इंतजाम के बारे में रोज दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

 

और पढ़ें –  बिहार बनेगा टूरिज्म हब, इस जिले में 1.5 किलोमीटर लंबे ‘हैंगिंग ब्रिज’ का होगा निर्माण 

पढ़ें :- सुशील मोदी ने सीएम नीतीश कुमार पर कसा तंज, कहा: नीतीश कुमार की नियत में खोट है..

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...