1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Omicron संक्रमण से अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस में कोरोना विस्फोट, भारत में भी आंकड़ों में वृद्धि

Omicron संक्रमण से अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस में कोरोना विस्फोट, भारत में भी आंकड़ों में वृद्धि

आंकड़ों के मुताबिक 25 दिसंबर को 113,628 नए मामले, 26 दिसंबर को 107,468 और 27 दिसंबर को 98,515 नए मामले दर्ज किए गए।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

वांशिगटन, 29 दिसंबर। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के कारण अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस समेत दुनिया के दूसरे देशों में कोविड संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 129,471 नए केस सामने आए हैं। वहीं, अमेरिका में एक दिन में दो लाख से ऊपर कोरोना मामलों के साथ साप्ताहिक संक्रमण में 57.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। फ्रांस में पिछले दिनों एक दिन में एक लाख से अधिक मामले आने के बाद से कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसी तरह का हाल ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना का है जहां एक दिन में नए मामले दोगुना हुए हैं।

पढ़ें :- चीन में ‘कोरोना’ का कोहराम! लॉकडाउन के बावजूद लगातार बढ़ रहे केस

अमेरिका में कोरोना का कहर

अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है। यहां हर दिन आने वाले नए मामलों में 76 % मरीज ओमिक्रोन संक्रमित पाए जा रहे हैं। सोमवार को एक दिन में 2,13,050 नए मामले सामने आए। अधिकारियों के मुताबिक, 20 दिसंबर से एक हफ्ते में रोजाना औसतन 1,49,525 नए मामले सामने आए थे। 27 दिसंबर को एक हफ्ते में प्रतिदिन औसतन 235856 नए मामले आ रहे हैं। यानी साप्ताहिक संक्रमण में 57.7 फीसदी की वृद्धि देखी गई है।

बच्चों में संक्रमण के बाद अस्पतालों में बेड की कमी 

अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में बच्चों में संक्रमण के बाद अस्पताल में भर्ती किए जाने के केस चार गुना तक बढ़े हैं जो चिंताजनक है। एजेंसी ने कहा कि सीडीसी इस शर्त पर आइसोलेशन की अवधि को दस से पांच दिनों तक कम करने की सिफारिश करता है, जिनमें संक्रमण के लक्षण न हो और जो पांच दिन तक आइसोलेशन में रहने के बाद अगले पांच दिनों तक अपने आसपास किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति के दौरान मास्क पहनकर रहेंगे।

पढ़ें :- चीन में फिर बढ़ा कोरोना, 1 दिन में सामने आए 32 हजार नए केस, सरकार हुई सख्त

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में 129,471 नए मामले सामने आए

वहीं ब्रिटेन में हर दिन कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 129,471 नए मामले सामने आए हैं। अगर एक हफ्ते के मामलों पर नजर डालें तो लगभग 7,63,295 लोग संक्रमित हुए हैं यानी प्रतिदिन एक लाख मामले सामने आ रहे। आंकड़ों के मुताबिक 25 दिसंबर को 113,628 नए मामले, 26 दिसंबर को 107,468 और 27 दिसंबर को 98,515 नए मामले दर्ज किए गए। इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सामान्य रूप से जश्न मनाने के लिए नए साल की पूर्व संध्या पर किसी तरह के नए प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्णय लिया है।

फ्रांस सरकार ने लगाया प्रतिबंध 

फ्रांस सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सोमवार को कुछ नए नियम लागू करने की घोषणा की है। हालांकि बता दें कि, नव वर्ष से पहले कड़े प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं। फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्टेक्स ने बताया कि अगले सप्ताह से बंद केंद्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में दो हजार और खुले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पांच हजार लोग ही शामिल हो पाएंगे। सिनेमाघरों, खेल केंद्रों और सार्वजनिक परिवहनों में खाने और पीने की सुविधाओं पर प्रतिबंध होगा। फ्रांस में एक दिन में सर्वाधिक 1,00,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है।

अर्जेंटीना में भी कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी देखी गई है। सोमवार को छह महीने में पहली बार एक दिन में बीस हजार नए मामले सामने आए हैं। 26 दिसंबर को जहां 7623 मामले आए थे वहीं, 27 दिसंबर को 20263 नए मामले सामने आए हैं। ऑस्ट्रेलिया के तीन राज्यों में एक दिन में 10 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।

पढ़ें :- देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13,313 नए मरीज

भारत में भी ओमिक्रोन संक्रमितों की संख्या में इजाफा, 781 हुए मामले

देश में कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 781 हो गए हैं। इनमें से 241 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश के 21 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रोन के मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं।

बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा मामले दिल्ली और महाराष्ट्र से रिपोर्ट किए जा रहे हैं। दिल्ली में ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़कर 165 से 238 तक पहुंच गए हैं। वहीं महाराष्ट्र में 167, गुजरात में 73, केरल में 65, तेलंगाना में 62, राजस्थान में 46, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 34 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और मणिपुर में भी ओमिक्रोन के एक- एक मामले रिपोर्ट किए गए हैं।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...