1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. Omicron Update : उत्तराखंड में मिला Omicron का पहला केस मचा हड़कंप

Omicron Update : उत्तराखंड में मिला Omicron का पहला केस मचा हड़कंप

8 दिसंबर को स्कॉटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंची थी। एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उसकी RTPCR रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

देहरादून, 22 दिसम्बर। उत्तराखंड में भी कोरोना का नया वेरिएंट Omicron पहुंच गया है। बता दें कि यहां 23 वर्षीय युवती में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। बतया जा रहा है कि इसी महीने युवती ‘स्कॉटलैंड’ से देहरादून लौटी थी।

पढ़ें :- तीन घेरों की सुरक्षा में बंद हुईं ईवीएम

 

स्वास्थ्य महानिदेशक ने लोगों से की अपील 

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने राज्य में मिले पहले केस को लेकर लोगों से अपील करते हुए कहा है कि, जनता घबराएं नहीं, बल्कि सतर्कता और सावधानी से कोरोना नियमों का पालन नियमित रूप से करें। इसके साथ ही कोरोना रोधी टीके की दोनों डोज अवश्य लगाने के लिए भी उन्होंने  सभी से आग्रह किया है। डॉ. बहुगुणा ने बताया कि देहरादून की कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती में नए वेरिएंट Omicron का नया मामला मिला है।

 

स्कॉटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंची थी

उन्होंने बताया कि युवती 8 दिसंबर को स्कॉटलैंड से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंची थी। एयरपोर्ट पर जांच के दौरान उसकी RTPCR रिपोर्ट निगेटिव आई थी। युवती उसी दिन शाम को कार से अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची। उन्होंने बताया कि CMO कार्यालय के IDSP यूनिट के अनुरोध पर 11 दिसंबर को युवती ने अपना सैंपल जांच के लिए SRL लैब को अपने घर पर बुलाकर दिया।

पढ़ें :- उत्तर प्रदेश में Omicron की बढ़ी रफ़्तार, मरीजों की संख्या पहुंची सौ के पार

इसके बाद 12 दिसंबर को हुई जांच में युवती की रिपोर्ट पॉजीटिव आई। युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से उसके माता-पिता का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया गया है। हालांकि इस दौरान रिपोर्ट आने के बाद से युवती घर पर ही आईसोलेट हो गई। युवती को 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहने और कोरोना निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है। युवती को स्वास्थ्य विभाग की ओर से होम आइसोलेशन किट भी उपलब्ध करा दी गई है। जिला सर्विलांस इकाई की ओर से युवती की निरंतर निगरानी की जा रही है।

 

राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 27 नए मामले आए सामने 

वहीं राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 27 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान प्रदेश में किसी भी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई है। राज्य में 46 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी टीके लगाए गए हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक नए मामलों में उधमसिंह नगर में सबसे ज्यादा 10, देहरादून 9, हरिद्वार, नैनीताल और टिहरी में दो-दो व पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में एक-एक मामले मिले हैं। प्रदेश भर में 18,551 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

प्रदेश में आज कुल 11 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं। राज्य में वर्तमान में 184 सक्रिय मरीजों का उपचार चल रहा है। सैंपल पॉजिटिविटी दर 0.15 फीसदी और रिकवरी दर 96 फीसदी है। प्रदेश में अभी तक कुल 3 लाख 44 हजार 658 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इनमें से 3 लाख 30 हजार 869 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना से कुल 7415 लोगों की मृत्यु हुई है।

प्रदेश में 984 केन्द्रों पर कुल 46 हजार 407 लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीके लगाए गए हैं। अभी तक कुल 77 लाख 24 हजार 253 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें से 60 लाख 20 हजार 500 सौ लोगों को दोनों डोज लगाई गई है।

पढ़ें :- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अवर अभियंता के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को जारी किए नियुक्ति पत्र

 

और पढ़ें – 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी, हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...