1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. दिल्ली प्रदूषण पर यूपी की दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा क्या आप चाहते हैं कि हम पाकिस्तान के उद्योगों पर प्रतिबंध लगा दें?

दिल्ली प्रदूषण पर यूपी की दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा क्या आप चाहते हैं कि हम पाकिस्तान के उद्योगों पर प्रतिबंध लगा दें?

दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में हो रही सुनवाई पर यूपी सरकार ने दलील दी है कि पाकिस्तान से आने वाली प्रदूषित वायु दिल्ली के प्रदूषण को बढ़ा रही है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Delhi Pollution –  दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण (Delhi Air Pollution) की रोकथाम के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) सख्ती से पेश आ रहा है। इस मामले की सुनवाई में यूपी सरकार के वकील ने दलील दी कि पाकिस्तान की प्रदूषित हवा ही दिल्ली की हवा को प्रभावित कर रही है। इस पर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना ने यूपी सरकार की ओर से आए वरिष्ठ अधिवक्ता से कहा कि ‘क्या आप चाहते हैं कि हम पाकिस्तान के उद्योगों पर प्रतिबंध लगा दें?’

पढ़ें :- Delhi-NCR Pollution: स्कूल खोलने और निर्माण कार्य शुरू करने की मांग पर एक हफ्ते में निर्णय लेने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार को फटकार लगाने के साथ ही राज्यों को भी इस मामले में 24 घंटे में फैसले लेने को कहा था। इस मुद्दे पर आज सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने कोर्ट में कहा कि पाकिस्तान की ओर आने वाले दूषित हवा दिल्ली को प्रभावित कर रही है। वहीं यूपी सरकार ने यह भी तर्क दिया है कि यूपी की इंडस्ट्री का धुंआ दिल्ली की ओर न आकर, यह दूसरी ओर ही चला जाता है।

 

हरियाणा सरकार ने भी अपने स्कूलों को किया बंद

दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई हो रही है। इससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाते हुए स्कूलों के लिए जल्द कोई निर्देश देने की बात कही थी। जिस पर दिल्ली सरकार ने स्कूलों के आज से अगले आदेश तक बंद करने की घोषणा की थी। दिल्ली सरकार के आदेश के बाद हरियाणा सरकार ने भी सोनीपत, गुड़गांव, फरीदाबाद और झझर के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है।

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई में यूपी सरकार ने कहा है कि उनके उद्योगों से निकलने वाली हवा दिल्ली की ओर न जाकर दूसरी ओर चली जाती है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी दलील दी है कि पाकिस्तान से आने वाली प्रदूषित हवा दिल्ली की हवा को प्रभावित कर रही है।

पढ़ें :- Delhi Air Pollution : दिल्ली में कल से पेट्रोल-डीजल के कमर्शियल वाहनों की एंट्री पर लगी रोक, जानें किन वाहनों को मिलेगी छूट

और पढ़ें – सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केजरीवाल सरकार ने कल से स्कूल किये बंद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...