1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मंगलवार को पीएम मोदी यूपी को देंगे 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं की सौगात

मंगलवार को पीएम मोदी यूपी को देंगे 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं की सौगात

मंगलवार को लखनऊ पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग के संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय 'न्यू अर्बन इंडिया' कॉन्क्लेव का शुभारंभ करेंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 4 अक्टूबर। देश की आजादी के 75वें वर्ष के खास मौके पर उत्तर प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। मंगलवार को लखनऊ पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग के संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय ‘न्यू अर्बन इंडिया’ कॉन्क्लेव का शुभारंभ करेंगे। साथ ही पीएम मोदी 4 हजार 737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

पढ़ें :- Hyderabad : दुनिया को लीड कर सकते हैं भारतीय युवा, पीएम मोदी ने कहा- आज दुनिया महसूस कर रही है 'India Means Business'

केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश के संयुक्त प्रावधान में ये महोत्सव इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित किया जाएगा। इसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय, हरदीप सिंह पुरी, कौशल किशोर, सहित देश के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री और कई विभागों के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।

कार्यक्रम में नगरीय विकास से संबंधित कई विषयों पर सेमिनार और वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही आजादी के 75वें वर्ष पर 75 उत्कृष्ट हाउसिंग तकनीकों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी मिशन, अर्बन ट्रांसपोर्ट, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में अब तक की उपलब्धियों से सम्बंधित फिल्म का प्रदर्शन भी होगा।

मंगलवार को इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाभी भी सौपेंगे। वहीं स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज की सफलता की 75 कहानियों पर आधारित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी करेंगे। विशेष मौके पर प्रधानमंत्री की ओर से स्मार्ट सिटी और अमृत कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। साथ ही प्रदेश के विभिन्न शहरों में संचालन के लिए 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा।

कार्यक्रम में दिखेगी “नए भारत के नए उत्तर प्रदेश” की झलक

पढ़ें :- Uttar Pradesh : सभी प्रदेशों के संगठनों की समीक्षा कर जल्द होगा संगठन में बड़ा बदलाव, एक ड्राफ्ट कमेटी का होगा गठन- एसडी शर्मा

तीन दिवसीय कार्यक्रम में “नए भारत का नया उत्तर प्रदेश-बदला नगरीय परिवेश’’ राज्य पवेलियन की थीम तय की गई है। इसके तहत कई मिशन को पेश किया जायेगा। स्टॉल के केन्द्र में अयोध्या को प्रदर्शित करते हुए भव्य मॉडल का प्रदर्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन व स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मेट्रो, आदि के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदेश के विभिन्न शहरों में कार्यान्वित आईसीसीसी/आईटीएमएस परियोजना का शहरों से लाइव प्रसाण भी होगा।

उद्घाटन सत्र के बाद सेमिनार और वेबीनार के जरिए से नगरीय विकास से संबंधित प्रौद्योगिकी पर चर्चा की जाएगी। 4 अलग-अलग सत्रों में मध्य-आय वाले घरों के लिए उपयुक्त नवीन निर्माण सामग्री और निर्माण प्रौद्योगिकियों का उपयोग, संसाधन, अवसर, बाधाएं और चुनौतियां, स्वदेशी और नवीन तकनीकों का उपयोग करते हुए प्रचार, प्रसार, प्रदर्शन और निर्माण के लिए रणनीति और आवास सुधार, शहरी परिदृश्य के परिवर्तन को सक्षम करने विषय पर विचार-विमर्श होगा। एक अन्य विशेष सत्र में उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना (शहरी) के अमल में अपनाई गई रणनीतियां, क्षेत्र विशिष्ट केस स्टडीज, प्रमुख उपलब्धियां, सीख और आगे की राह विषय पर चर्चा की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...