Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड में लागू हुई एक जनपद दो उत्पाद योजना

उत्तराखंड में लागू हुई एक जनपद दो उत्पाद योजना

मध्यम उद्योग अनुभाग की ओर से एक जनपद दो उत्पाद योजना 2021 का निर्देश दिया है।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

देहरादून, 25 अक्टूबर। उत्तर प्रदेश सरकार जहां एक जनपद एक उद्योग के माध्यम से स्थानीय उद्योगों को बल दे रही है वहीं उत्तराखंड सरकार ने भी एक जनपद दो उत्पाद का निर्णय लिया है। उत्तराखंड के सचिव अमित नेगी ने एक शासनादेश के माध्यम से सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग अनुभाग की ओर से एक जनपद दो उत्पाद योजना 2021 का निर्देश दिया है।

पढ़ें :- Uttarakhand News: हल्द्वानी से रिश्तों को शर्मसार करने का मामला आया सामने, सगे भाई ने नाबालिग बहन को बनाया हवस का शिकार

महानिदेशक / आयुक्त उद्योग विभाग को भेजे पत्र में सचिव अमित सिंह नेगी ने कहा है कि बाजार की मांग के अनुरूप कौशल विकास, डिजाइन विकास, तकनीकी प्रशिक्षण, कच्चा माल बैंक की स्थापना, विपणन तथा वैज्ञानिक सोच और नवोन्मेष के आधार पर नया रूप दिए जाने की संभावनाओं को देखते हुए उत्तराखंड राज्य के प्रत्येक जनपद के दो उत्पादों को चिन्हित करते हुए प्रदेश के समग्र और समावेशी आर्थिक विकास को चिन्हित कर उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इसी क्रम में स्थानीय लोगों के आर्थिक के उन्नयन के लिए एक जनपद दो उत्पाद योजना 2021 संचालित की जा रही है। नेगी के अनुसार उत्तराखंड राज्य के प्रत्येक जनपद से दो उत्पादों का चिन्हांकन, उपलब्ध संसाधनों की उपलब्धता तथा अन्य व्यवस्थाओं को चिन्हित किया जा रहा है। इस योजना के उत्पाद पहले से ही चिन्हित कर लिए गए हैं। चिन्हित उत्पादों को हटाए जाने के संबंध में कार्रवाई की जा रही है।

इनका चिन्हीकरण छह माह के भीतर किया जाना है। इस आदेश में लकड़ी के फर्नीचर, स्टील फर्नीचर, खाद्य एवं फल संस्करण, बेकरी, ऊनी शॉल, कालीन, सजावटी मोमबत्तियां, हथकरघा, हस्तकला आदि शामिल हैं। भारत सरकार ने वर्ष 2016 में 11 जनपदों के 15 विकासखंडों में यह योजना स्वीकृत की थी, जिसको प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है ताकि विकास में इस योजना का लाभ आम आदमी को मिल सके।

पढ़ें :- Earthquake News: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, लोगों में दहशत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com