1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. सोशल मीडिया पर ऐश्वर्या राय बच्चन इस वक्त एक अलग विषय से चर्चा में हैं, जानिए क्या है पूरा मामला ?

सोशल मीडिया पर ऐश्वर्या राय बच्चन इस वक्त एक अलग विषय से चर्चा में हैं, जानिए क्या है पूरा मामला ?

सोमवार को ऐश्वर्या राय बच्चन को ED के सामने पेश होना पड़ा। जहां ऐश्वर्या से साल 2016 में सामने आए Panama Papers Case के संबंध में पूछताछ हुई।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Panama Papers Case: बॉलीवुड की ख़ूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन इस वक्त एक अलग विषय से चर्चा में हैं और इसकी वजह उनका कोई फोटोशूट या कोई फिल्म नहीं, बल्कि ED का समन है।

पढ़ें :- MonkeyPox : विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी, दुनिया पर छाया मंकीपॉक्स का खतरा, तेज हो सकता है संक्रमण

ऐश्वर्या राय बच्चन से ED की पूछताछ

बहुचर्चित पनामा पेपर्स मामले में भारत के करीब 500 लोगों के शामिल होने की बात सामने आई थी। इसी लिस्ट में एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन का भी नाम सामने आया था। इसी मामले में सोमवार को उन्हें ED के सामने पेश होना पड़ा। जहां ऐश्वर्या से साल 2016 में सामने आए Panama Papers Case के संबंध में पूछताछ हुई। ऐश्वर्या से ED के अधिकारियों ने करीब 7 घंटे तक पूछताछ की। ED दफ्तर से निकलते समय ऐश्वर्या के चेहरे पर काफी तनाव नजर आया।

ऐश्वर्या बच्चन ने ED के पास कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा कराए

वहीं जानकारी के मुताबिक ऐश्वर्या ने ED के अधिकारियों के सवालों के जवाब दिए और फॉरन एक्सचेंज मैनेजमेंट ऐक्ट (FEMA) के तहत अपने बयान भी दर्ज करवाए। बयान दर्ज कराने के अलावा ऐश्वर्या ने ED के पास कुछ डॉक्यूमेंट्स भी जमा कराए हैं। पनामा पेपर्स में करीब 500 भारतीय लोगों के नाम सामने आए थे। उनमें बच्चन फैमिली का भी नाम शामिल था। ईडी 2016-17 से ही इस केस की जांच कर रही है।

पढ़ें :- Haryana : आय से अधिक संपत्ति मामले में पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर फैसला

विदेश में थी ऐश्वर्या राय की कंपनी

रिपोर्ट्स के मुताबिक टैक्स हेवन कहे जाने वाले देश पनामा की एक लॉ फर्म मोसेक फोंसेका का 40 साल का डेटा 3 अप्रैल, 2016 को लीक हो गया था। इसमें खुलासा हुआ था कि कैसे दुनियाभर के अमीर और प्रभावशाली लोग टैक्स बचाने के लिए पैसा ऑफ-शोर कंपनियों में लगा रहे हैं। इस तरह से बड़े तौर पर टैक्स चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग तक हो रही थी। इस लिस्ट में बच्चन परिवार का नाम भी सामने आया था। दावा किया गया है कि ऐश्वर्या विदेश में एक कंपनी की डायरेक्टर और शेयर होल्डर थीं। ऐश्वर्या के अलावा उनके पिता के. राय, मां वृंदा राय और भाई आदित्य राय भी कंपनी में उनके पार्टनर थे। ये कंपनी 2005 में बनाई गई थी। कंपनी का नाम अमिक पार्टनर्स प्राइवेट लिमिटेड था। इसका हेडक्वार्टर वर्जिन आइलैंड्स में था। 3 साल बाद यानी 2008 में उनकी कंपनी बंद हो गई थी।

अभिषेक बच्चन से भी मामले में पूछताछ हो चुकी है

रिपोर्ट्स की माने तो इस पूरे मामले में अभिनेता अभिषेक बच्चन से पहले ही पूछताछ हो चुकी है और कहा जा रहा है कि जल्द ही उन्हें भी ED के सामने पेश होना पड़ सकता है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले दिनों में बच्चन परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

वहीं 1 अक्टूबर 2021 तक ED की जांच में पनामा पेपर्स में आए भारतीय लोगों के 930 मामलों का पता चला है, जिसमें कुल 20,353 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है।

पढ़ें :- Rahul Gandhi in Cambridge : लंदन पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, देश में केरोसिन छिड़क रही भाजपा, एक चिंगारी से लग सकती है आग

और पढ़ें:

केंद्र ने जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर लगाया प्रतिबन्ध

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...