1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट पेगासस मामले में 5 अगस्त को करेगा सुनवाई

Pegasus Spyware Case: सुप्रीम कोर्ट पेगासस मामले में 5 अगस्त को करेगा सुनवाई

- मुख्य न्यायधीश एन वी रमन्न और न्यायधीश सूर्यकांत की पीठ करेगी सुनवाई - न्यायलय में विशेष टीम के द्वारा चांज कराने का अनुरोध किया गया

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

देश के बड़े राजनेताओं, पत्रकारों और एक्टविस्ट की जासूसी करने वाले पेगासस सॉफ्टवेयर के उपयोग की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में पांच अगस्त को सुनवाई की जाएगी। सर्वोच्च न्यायलय में ये याचिकाएं शशि कुमार, पत्रकार एन राम, और सीपीएम के नेता जॉन ब्रिटास के द्वारा दायर की गई है। इस याचिका में मामले की जांच मौजूदा व रिटायर्ड जज के द्वारा किये जाने का अनुरोध किया गया है। मुख्य न्यायधीश एन वी रमन्न और न्यायधीश सूर्यकांत की पीठ इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

याचिकाकर्ताओं ने सरकारी एजेंसियों द्वारा देश के बड़े नेताओं, पत्रकारों व कई विशिष्ट लोगों की पेगासस सॉफ्टवेयर से जासूसी करने वाली खबरों के मामले पर जांच करने के निर्देश देने का अनुरोध किया है। पत्रकारों की ओर से इस पक्ष को लेकर पेश हुए सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने पिछले दिनों अदालत से कहा था कि इस याचिका का व्यापक असर होगा, अतः इस पर जल्द सुनवाई की जानी चाहिए।

क्या है पेगासस सॉफ्टवेयर

कुछ दिनों पहले एक इंटरनेशनल मीडिया एसोसिएशन ने दावा किया था कि भारत के करीब 300 से ज्यादा मोबाइल को इजरायली फर्म एनएसओ के बनाए गए पेगासस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर निगरानी की लिस्ट में रखा गया है। इस जासूसी सॉफ्टवेयर के चलते मॉनसून सत्र की कार्यवाही बाधित या प्रभावित रही हैं। विपक्षी दलों ने पेगासस जासूसी मामले पर चर्चा पर सरकार के द्वारा तैयार होने पर ही सत्र को आगे बढ़ाने की मांग रखी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
India Voice Ads
X